Skip to main content

त्यागमयी प्रेमयात्रा

मनुष्य का मुल स्वभाव क्या है ?
--  प्रेम

प्रेम के मूल क्या है ?
--- त्याग

और त्याग के मूल में .... ?
---- इस पर आप विचार करिये , और बताईये ।

आईये पहले त्याग को समझे ,
त्याग है क्या ?
अपनी चीज़ को दे देना । अगर ऐसा है तो दान क्या है ? दान में भी दिया , त्याग में भी तो भेद क्या है ?
वस्तुतः हम सब समझते है परन्तु फिर भी विचार करें हम । दान से मिलता है , पूण्य । और त्याग से प्रेम बढ़ता है । दान में लोभ है , त्याग में वस्तु से सम्बन्ध नहीँ , जिसे वस्तु दी उसके सुख का ख्याल है ।
मान ले मैं 1 रु दान दूँ तो दिया मैंने 1 पर चाहिए 10 रूपये । दी वस्तु से किसी का उपकार तो हुआ पर दान में पुण्य की आस है । यहाँ अन्य का भला इसलिए हुआ कि उससे बेहतर आपका भला होगा , दान इन्वेस्ट है । व्यापार है । और दान उस वस्तु का होता है जो आपकी पूर्ति के अतिरिक्त है , जैसे मैं 1 रोटी दान करुँ तो मेरे पास अपनी रोटियाँ है । अगर यहाँ त्याग हो तो मेरी भी मुझे यहाँ देनी है । तब त्याग होगा । आवश्यक वस्तु की चाह से उठ उसे अपने किसी विशेष या सामान्य को देना त्याग है , जैसे अगर मैं पैन दान करुँ तो मेरे पास अपना पैन होगा और सस्ते से कुछ पैन बाँट दूँगा । अगर पैन का त्याग करुँ तो अपना ही पैन देना है और पैन का उपयोग करना ही नहीँ , क्योंकि त्याग दिया ।
दान में दी वस्तु आपके पास होती है , हो सकती है । त्यागी वस्तु अब आपकी नहीँ , ना ही कभी चाहिए ।
प्रेम में त्याग का प्रारम्भ होता है , संसारिकता से , वस्तु से । फिर आवश्यक वस्तुयें , फिर तन , मन और आत्मा का भी त्याग और फिर भी त्याग ..... दिव्य त्याग ।
प्रेम में होना ही है त्याग का आरम्भ हो जहाँ से किसी भी वस्तु में मेरापन हो , मेरेपन का त्याग । जैसे मेरा घर । मेरा तन । मेरा परिवार । मेरा धन । मेरी गाड़ी । मेरे मित्र । मेरे शत्रु आदि ....
अब हमे मोहन से प्रेम है तो ऐसा नहीँ धन को समेट , गाडी में रख मित्र परीवार को बैठा , सबको बिहारी जी के छोड़ आये कि गाड़ी परिवार सब दिया , ऐसा हो तो भी कुछ भला ही हो । पर त्यागना है मेरापन । प्रत्येक वस्तु ईश्वर की है , मेरा अपना कुछ है ही नहीँ । कुछ नहीँ । ना वैभव , ना धन , ना मन , ना तन । सब आपका ही है । और आपको अर्पण । अब तन , मन को भोगना नहीँ , प्रसाद ही मानना हो । जीवन के हर पल को प्रसाद ही मानना हो । कृपा यहाँ से अनुभूत् होती है । जब वस्तु -साधन -काया -माया कही मेरापन (अहम्) ना हो तब सब जगह कृपा ही मिलती है । पुरुषार्थ में मेरा पन है वही वस्तु प्रेम मय त्याग से कृपा बन जाती है । अपनी प्राप्ति नहीँ , हरि की वस्तु है , और उन्होंने ही सौंपी सो प्रत्येक वस्तु , तन - मन भी अगर उनके ही है तो बड़ा ही सम्भल कर उपयोग हो । कृपा और सेवा मानते हुए यें त्याग का फल है प्रेम । अब त्याग गहराएगा और मेरापन जितना चला जाएगा , भगवान का होना जितना अनुभव होगा । जब देह के नाम के प्रति भी आसक्ति न रहेगी और प्रभु का ही प्रसाद मान उसे सहज कर रख लिया जायेगा , तब प्रेम ही प्रेम है । तब सम्पूर्ण जीवन ऐसा ही जैसे भगवान का मन्दिर या धाम ही हो । और यें कोई कल्पना नहीँ , यें ही सत्य है । वस्तु से मेरा पन हटा कि वस्तु और संसार पीछे भागेगा । तब मिलने वाला यश आदि में भी मेरापन नहीँ।
त्याग के लिए कुछ अपना चाहिए , कहने को हम कहते है तन उनका , मन उनका सब उनका , यहाँ बिना दिए सब उनका ही तो है , फिर भी कहते ही है देते कभी नहीँ । दी वस्तु तो उपहार बन जाएं , प्रेमी अपने पूण्य की चाह नहीँ करते और सब देकर भी पाप नहीँ देते , छिपा लेते है प्रभु से , जबकि प्रभु का सम्बन्ध हुआ तो सब उनका हो गया ही , पर प्रेमी का भाव है पूण्य का कुछ भी करें आप प्रभु परन्तु अपने पाप कर्म आपको नहीँ देने , मेरे अपराध है दण्ड तो चाहिए ही । वैसे इस अवस्था में पाप होते ही नहीँ , सब कर्म और कर्म फल कुछ भी हो पूर्व में दे दिया तो सब कुछ गया ही और तब उनके द्वारा दिए तन - मन से कोई भी पाप कर्म होता ही नही , क्योंकि मेरा कुछ हुआ ही नहीँ ,अपनी इच्छा नहीँ , केवल भगवत् आदेश ही । वो कहे कि मेरा तन प्यासा है तो पानी पिला दिया तन को , देखने में लगेगा अपने ही तन को तो पानी पिलाया , परन्तु तन-मन तो उनके ही है सो उनकी ही वस्तु की सेवा है , यहाँ प्रेम पथ में आत्मा भी उनकी ही है । योग-आदि में आत्मा अपनी रहती है । प्रेम में सब कुछ उनका , अपनी रूह भी । तो फिर विचार करेगें , कि मन में प्यास लगी तो तन उनका तृप्त किया , आत्मा भी उनकी तो आप क्या है यहाँ ..... यहाँ जितना अपना सूक्ष्म एहसास हो उतना भला है , अथवा हो ही नहीँ , यहा वैसे आप केवल "भाव" है ! जो भाव भी उनका ही दिया स्वरूप है । और जितने सूक्ष्म होंगे उतने ही प्रबल भाव होंगे ।
हमने सुना ही है भावो विद्यते देवा , भाव में देवता रहते है अतः केवल भाव हो जाना है । इसके आगे की स्थितियां महाभाव तक जाती है । जो अति दुर्लभ और किशोरी जी का पूर्ण प्रसाद ही है ।
त्याग की मूल बात यहाँ छुट ही गई । लेख बड़ा हो गया । आगे करेंगें , - सत्यजीत तृषित । जय जय श्यामाश्याम !!

Comments

Popular posts from this blog

युगल स्तुति

॥ युगल स्तुति ॥ जय राधे जय राधे राधे, जय राधे जय श्री राधे। जय कृष्णा जय कृष्णा कृष्णा, जय कृष्णा जय श्री कृष्णा॥ श्यामा गौरी नित्य किशोरी, प्रीतम जोरी श्री राधे। रसिक रसिलौ छैल छबीलौ, गुण गर्बीलौ श्री कृष्णा॥ रासविहारिनि रसविस्तारिनि, प्रिय उर धारिनि श्री राधे। नव-नवरंगी नवल त्रिभंगी, श्याम सुअंगी श्री कृष्णा॥ प्राण पियारी रूप उजियारी, अति सुकुमारी श्री राधे। कीरतिवन्ता कामिनीकन्ता, श्री भगवन्ता श्री कृष्णा॥ शोभा श्रेणी मोहा मैनी, कोकिल वैनी श्री राधे। नैन मनोहर महामोदकर, सुन्दरवरतर श्री कृष्णा॥ चन्दावदनी वृन्दारदनी, शोभासदनी श्री राधे। परम उदारा प्रभा अपारा, अति सुकुमारा श्री कृष्णा॥ हंसा गमनी राजत रमनी, क्रीड़ा कमनी श्री राधे। रूप रसाला नयन विशाला, परम कृपाला श्री कृष्णा॥ कंचनबेली रतिरसवेली, अति अलवेली श्री राधे। सब सुखसागर सब गुन आगर, रूप उजागर श्री कृष्णा॥ रमणीरम्या तरूतरतम्या, गुण आगम्या श्री राधे। धाम निवासी प्रभा प्रकाशी, सहज सुहासी श्री कृष्णा॥ शक्त्यहलादिनि अतिप्रियवादिनि, उरउन्मादिनि श्री राधे। अंग-अंग टोना सरस सलौना, सुभग सुठौना श्री कृष्णा॥ राधानामिनि ग

वृन्दावन शत लीला , धुवदास जु

श्री ध्रुवदास जी कृत बयालीस लीला से उद्घृत श्री वृन्दावन सत लीला प्रथम नाम श्री हरिवंश हित, रत रसना दिन रैन। प्रीति रीति तब पाइये ,अरु श्री वृन्दावन ऐन।।1।। चरण शरण श्री हरिवंश की,जब लगि आयौ नांहि। नव निकुन्ज नित माधुरी, क्यो परसै मन माहिं।।2।। वृन्दावन सत करन कौं, कीन्हों मन उत्साह। नवल राधिका कृपा बिनु , कैसे होत निवाह।।3।। यह आशा धरि चित्त में, कहत यथा मति मोर । वृन्दावन सुख रंग कौ, काहु न पायौ ओर।।4।। दुर्लभ दुर्घट सबन ते, वृन्दावन निज भौन। नवल राधिका कृपा बिनु कहिधौं पावै कौन।।5।। सबै अंग गुन हीन हीन हौं, ताको यत्न न कोई। एक कुशोरी कृपा ते, जो कछु होइ सो होइ।।6।। सोऊ कृपा अति सुगम नहिं, ताकौ कौन उपाव चरण शरण हरिवंश की, सहजहि बन्यौ बनाव ।।7।। हरिवंश चरण उर धरनि धरि,मन वच के विश्वास कुँवर कृपा ह्वै है तबहि, अरु वृन्दावन बास।।8।। प्रिया चरण बल जानि कै, बाढ्यौ हिये हुलास। तेई उर में आनि है , वृंदा विपिन प्रकाश।।9।। कुँवरि किशोरीलाडली,करुणानिध सुकुमारि । वरनो वृंदा बिपिन कौं, तिनके चरन सँभारि।।10।। हेममई अवनी सहज,रतन खचित बहु  रंग।।11।। वृन्दावन झलकन झमक,फुले नै

कहा करुँ बैकुंठ जाय ।

।।श्रीराधे।। कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं नंद, जहाँ नहीं यशोदा, जहाँ न गोपी ग्वालन गायें... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं जल जमुना को निर्मल, और नहीं कदम्ब की छाय.... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... परमानन्द प्रभु चतुर ग्वालिनी, ब्रजरज तज मेरी जाएँ बलाएँ... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... ये ब्रज की महिमा है कि सभी तीर्थ स्थल भी ब्रज में निवास करने को उत्सुक हुए थे एवं उन्होने श्री कृष्ण से ब्रज में निवास करने की इच्छा जताई। ब्रज की महिमा का वर्णन करना बहुत कठिन है, क्योंकि इसकी महिमा गाते-गाते ऋषि-मुनि भी तृप्त नहीं होते। भगवान श्री कृष्ण द्वारा वन गोचारण से ब्रज-रज का कण-कण कृष्णरूप हो गया है तभी तो समस्त भक्त जन यहाँ आते हैं और इस पावन रज को शिरोधार्य कर स्वयं को कृतार्थ करते हैं। रसखान ने ब्रज रज की महिमा बताते हुए कहा है :- "एक ब्रज रेणुका पै चिन्तामनि वार डारूँ" वास्तव में महिमामयी ब्रजमण्डल की कथा अकथनीय है क्योंकि यहाँ श्री ब्रह्मा जी, शिवजी, ऋषि-मुनि, देवता आदि तपस्या करते हैं। श्रीमद्भागवत के अनुसार श्री ब्रह्मा जी कहते हैं:- "भगवान मुझे इस धरात