Skip to main content

भगवत्नाम चिंतन

नाम भगवत् पथ की साधना की आत्मा है जो निखरती जाती है । साधना या भगवत् लालसा का उदय होने पर नाम की भागीरथी का उदय होता है । पहली अवस्था जिसे प्रवर्त्तक अवस्था कहते है नाम साधना वहाँ बीज रूप में है , पहली साधना । नाम और नामी का नित्य सम्बन्ध ही है । वाचक और वाच्य अर्थ में जिस प्रकार सम्बन्ध होता है , राम का नाम अग़र जिह्वा पर है तो भगवान राम ही वहाँ है । नाम से भगवत् प्राप्ति की आशा में अर्थ होता है नाम के स्वरूप का बोध ना होना , भगवान का नाम ही भगवान है । हाँ नाम , भजन ना होता हो तो वियोग बनता है , और नाम लिया जावें तो ज़रा भी वियोग नहीँ , भगवान और नाम में तनिक भेद नहीँ बल्कि नाम का विशेष महत्व है क्योंकि नाम तो जब भी संग है जब जीव पापात्मा हो , भगवान के स्वरूप के लिए तो अन्तः शुद्धि करनी होती है , परन्तु नाम किसी तरह की अपेक्षा नहीँ रखता । बल्कि वही चित् की शुद्धि करता है । और नाम के प्रति जितनी भावना है वैसा ही नाम स्वरूप ले भी लेता है । अतः नाम ही भगवान है और सर्वत्र संग ही है , जहाँ नाम है वहीँ भगवान निश्चित अपने नाम में है ।
वृक्ष के बीज के साथ जिस तरह फल का सम्बन्ध है , उसी प्रकार भगवान के नाम का भगवत् स्वरूप का सम्बन्ध है ।
भगवान का नाम प्राकृतिक वस्तु नहीँ , यह अप्राकृत है और अचिन्त्य शक्ति सम्पन्न है अर्थात् सोचा नहीँ जा सकता नाम की शक्ति को । भगवान जिस तरह चिदानन्दमय है उनका नाम भी उसी तरह चिदानन्दमय है । परन्तु नाम में चिद् और आनन्द की अभिव्यक्ति नहीँ रहती , साधना के प्रभाव से क्रमशः यें अभिव्यक्त होते है । परन्तु चिद् और आनन्द नाम में सदा ही अवक्तभाव से रहते है । नाम अनन्त शक्तियों का भण्डार है । जाग्रत महापुरुष के श्री मुख से निकले हुए नाम की तो बात ही क्या , मेरे सरीखे अज्ञानी जीव साधारणतः उच्चारित नाम में भी पूर्ण निज शक्ति विद्यमान रहती है ।
नामदाता (गुरूवर) की शक्ति के साथ योग होने पर नाम की निजशक्ति आवरण मुक्त हो फुट पड़ती है । वैसा न हो तो वह नाम यथार्थ नाम नहीँ होता , नामाभास रूप में ही प्रकटित होता है । नाम की महिमा अनन्त है , नामाभास भी व्यर्थ नहीँ जाता , उसका भी सुफल होना अनिवार्य है ।
वस्तुतः भगवान का नाम यानि जाग्रत नाम कोई अपने बल से कर्तृत्वाभिमानपूर्वक नहीँ उच्चारण कर सकता । जिसके ऊपर नाम की कृपा होती है नाम स्वयं ही उसके कण्ठ की अवलम्बन करके ध्वनित हो उठता है । यहाँ कुछ स्पष्ट कर ने हेतु एक स्मरण बता देना चाहता हूँ , मेरी बहन के पूजनीय गुरु जी के गुरदेव सरकार यानी बहन के दादा गुरु देव प्रातःस्मरणीय अवध बिहारी जु के परम् रसिक श्री सियाजु के लाडले रसिक महाराज श्री रामहर्षणदास जी (अयोध्या) जब सभा में आते और आसन लेकर तीन बार नाम लेते , राम राम राम तो वहाँ उपस्थित सभी जन विलाप करने लगते , सब के नेत्र झर जाते । यें है नाम , जाग्रत नाम । बहन को देख आश्चर्य होता , कि वहीँ नाम हम कहे तो हमें ही व्याकुलता नहीँ और वही ही नाम सरकार कहे तो , वास्तविक नाम पूर्ण है , उच्चारण में साक्षात् अनुभूति होगी ही ।
जो स्वतः चैतन्यमय है , उसके लिए बाह्य प्रेरणा की आवश्यकता नहीँ होती , परन्तु नामाभास में उच्चारण कर्ता का कर्तृत्वाभिमान रहता है (मैं नाम ले रहा हूँ , जबकि नाम हम पर कृपा कर रहे है ) । तब भी लम्बे समय तक गुरुपदेश और आंतरिक शुद्धता के अनुसार उच्चारण करते करते नामाभास  भी किसी-किसी भाग्यवान प्रेमी जन के कन्ठ में नामरूप में परिणत हो कर अपने आप को ध्वनित करता है ।
नाम के जाग्रत होने पर उसके प्रभाव से सद्गुरु की प्राप्ति और उसके बाद सद्गुरु से इष्ट मन्त्ररूपी विशुद्ध बीज की प्राप्ति हो सकती है । बीज के क्रमविकास से चैतन्य की अभिव्यक्ति होती है और देह एवम् मन की सारी मलिनता दूर होकर सिद्धावस्था का उदय होता है । मन्त्रसिद्धि वस्तुतः भूतशुद्धि और चित्तशुद्धि के फलस्वरूप होती है । इस अवस्था में स्वभाव की प्राप्ति हो जाती है इसलिये समस्त अभावों की निवृत्ति हो जाती है । यद्यपि यह अवस्था सिद्धावस्था के अन्तर्गत मानी जाती है , परन्तु यह भगवत्भजन की प्रारम्भिक अवस्था है । माता के गर्भ से उत्पन्न मलिन देह से यथार्थ भगवत्भजन नहीँ होता । इतनी बात इसलिए कही की प्रारम्भिक अवस्था तो यें है तो हम कितने दम्भ में स्वयं को क्या क्या समझने लगते है । क्रमशः .... -- संकलन और भगवत्कृपा से सत्यजीत तृषित । जय जय श्यामाश्याम ।

Comments

Popular posts from this blog

युगल स्तुति

॥ युगल स्तुति ॥ जय राधे जय राधे राधे, जय राधे जय श्री राधे। जय कृष्णा जय कृष्णा कृष्णा, जय कृष्णा जय श्री कृष्णा॥ श्यामा गौरी नित्य किशोरी, प्रीतम जोरी श्री राधे। रसिक रसिलौ छैल छबीलौ, गुण गर्बीलौ श्री कृष्णा॥ रासविहारिनि रसविस्तारिनि, प्रिय उर धारिनि श्री राधे। नव-नवरंगी नवल त्रिभंगी, श्याम सुअंगी श्री कृष्णा॥ प्राण पियारी रूप उजियारी, अति सुकुमारी श्री राधे। कीरतिवन्ता कामिनीकन्ता, श्री भगवन्ता श्री कृष्णा॥ शोभा श्रेणी मोहा मैनी, कोकिल वैनी श्री राधे। नैन मनोहर महामोदकर, सुन्दरवरतर श्री कृष्णा॥ चन्दावदनी वृन्दारदनी, शोभासदनी श्री राधे। परम उदारा प्रभा अपारा, अति सुकुमारा श्री कृष्णा॥ हंसा गमनी राजत रमनी, क्रीड़ा कमनी श्री राधे। रूप रसाला नयन विशाला, परम कृपाला श्री कृष्णा॥ कंचनबेली रतिरसवेली, अति अलवेली श्री राधे। सब सुखसागर सब गुन आगर, रूप उजागर श्री कृष्णा॥ रमणीरम्या तरूतरतम्या, गुण आगम्या श्री राधे। धाम निवासी प्रभा प्रकाशी, सहज सुहासी श्री कृष्णा॥ शक्त्यहलादिनि अतिप्रियवादिनि, उरउन्मादिनि श्री राधे। अंग-अंग टोना सरस सलौना, सुभग सुठौना श्री कृष्णा॥ राधानामिनि ग

वृन्दावन शत लीला , धुवदास जु

श्री ध्रुवदास जी कृत बयालीस लीला से उद्घृत श्री वृन्दावन सत लीला प्रथम नाम श्री हरिवंश हित, रत रसना दिन रैन। प्रीति रीति तब पाइये ,अरु श्री वृन्दावन ऐन।।1।। चरण शरण श्री हरिवंश की,जब लगि आयौ नांहि। नव निकुन्ज नित माधुरी, क्यो परसै मन माहिं।।2।। वृन्दावन सत करन कौं, कीन्हों मन उत्साह। नवल राधिका कृपा बिनु , कैसे होत निवाह।।3।। यह आशा धरि चित्त में, कहत यथा मति मोर । वृन्दावन सुख रंग कौ, काहु न पायौ ओर।।4।। दुर्लभ दुर्घट सबन ते, वृन्दावन निज भौन। नवल राधिका कृपा बिनु कहिधौं पावै कौन।।5।। सबै अंग गुन हीन हीन हौं, ताको यत्न न कोई। एक कुशोरी कृपा ते, जो कछु होइ सो होइ।।6।। सोऊ कृपा अति सुगम नहिं, ताकौ कौन उपाव चरण शरण हरिवंश की, सहजहि बन्यौ बनाव ।।7।। हरिवंश चरण उर धरनि धरि,मन वच के विश्वास कुँवर कृपा ह्वै है तबहि, अरु वृन्दावन बास।।8।। प्रिया चरण बल जानि कै, बाढ्यौ हिये हुलास। तेई उर में आनि है , वृंदा विपिन प्रकाश।।9।। कुँवरि किशोरीलाडली,करुणानिध सुकुमारि । वरनो वृंदा बिपिन कौं, तिनके चरन सँभारि।।10।। हेममई अवनी सहज,रतन खचित बहु  रंग।।11।। वृन्दावन झलकन झमक,फुले नै

कहा करुँ बैकुंठ जाय ।

।।श्रीराधे।। कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं नंद, जहाँ नहीं यशोदा, जहाँ न गोपी ग्वालन गायें... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं जल जमुना को निर्मल, और नहीं कदम्ब की छाय.... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... परमानन्द प्रभु चतुर ग्वालिनी, ब्रजरज तज मेरी जाएँ बलाएँ... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... ये ब्रज की महिमा है कि सभी तीर्थ स्थल भी ब्रज में निवास करने को उत्सुक हुए थे एवं उन्होने श्री कृष्ण से ब्रज में निवास करने की इच्छा जताई। ब्रज की महिमा का वर्णन करना बहुत कठिन है, क्योंकि इसकी महिमा गाते-गाते ऋषि-मुनि भी तृप्त नहीं होते। भगवान श्री कृष्ण द्वारा वन गोचारण से ब्रज-रज का कण-कण कृष्णरूप हो गया है तभी तो समस्त भक्त जन यहाँ आते हैं और इस पावन रज को शिरोधार्य कर स्वयं को कृतार्थ करते हैं। रसखान ने ब्रज रज की महिमा बताते हुए कहा है :- "एक ब्रज रेणुका पै चिन्तामनि वार डारूँ" वास्तव में महिमामयी ब्रजमण्डल की कथा अकथनीय है क्योंकि यहाँ श्री ब्रह्मा जी, शिवजी, ऋषि-मुनि, देवता आदि तपस्या करते हैं। श्रीमद्भागवत के अनुसार श्री ब्रह्मा जी कहते हैं:- "भगवान मुझे इस धरात