Skip to main content

राधा जी का स्वरूप

🙏🙏🚩श्री राधा का स्वरुप 🚩🙏🙏

जहाँ कोई आकांक्षा नहीं, जहाँ कोई वासना नहीं, जहाँ अहम् का सर्वथा विस्मरण - समर्पण है, जहाँ केवल प्रेमास्पद के सुख की स्मृति है और कुछ भी नहीं - यह एक विचित्र धारा है और इस धारा का मूर्तिमान रूप ही श्री राधा है. जितनी और सखियाँ है, जितनी और गोपांगनाएं हैं, वे सब राधाव्युह के अंतर्गत आती हैं और राधा इस भाव धारा की मूर्ति मति सजीव प्रतिमा हैं. राधा का आदर्श - राधा का जीवन इसीलिए ब्रह्मविद्या के लिए भी आकांक्षित है.

यह कथा आती है पद्मपुराण के पतालखंड में - ब्रह्मविद्या स्वयं तप कर रही हैं. उनको तप करते देखकर ऋषि पूछते हैं कि आप कौन हैं ? आप क्यों इतना कठिन तप कर रही हैं ?

ब्रह्म विद्या ने कहा-- में ब्रह्मविद्या हूँ . ऋषियों ने पूछा आपका कार्य ? ब्रह्मविद्या ने कहा - कि सारे जगत को अज्ञान से मुक्त करके ब्रह्म में प्रतिष्ठित कर देना - यह मेरा कार्य है. सारे जगत के अज्ञान तिमिर को सर्वदा के लिए हर लेना और ज्ञान को प्रकाशित करना यह उनका स्वाभाविक कार्य है.

ऋषियों ने पूछा - तो फिर आप तपस्या क्यों कर रही हैं ? वे यह तो न कह सकीं कि राधा भाव की प्राप्ति के लिए. उनकी यह कह सकने की भी हिम्मत न पड़ी.

उन्होंने कहा - गोपीभाव की प्राप्ति के लिए. गोपीभाव बड़ा विलक्षण है. "श्री राधा गोविन्द के सुख की सामग्री एकत्र कर देना जिनके जीवन का स्वभाव है - वे हैं गोपी".

अपनी बात कहीं नहीं है, जगत की स्मृति नहीं है, ब्रह्म की परवा नहीं है, ज्ञान का प्रलोभन नहीं है. अज्ञान का अँधेरा तो है ही नहीं. वहाँ केवल एक ही बात है, दूसरी चीज है ही नहीं. गोपी केवल एक ही बात को लेकर जीवित रहती है कि वह राधा गोविन्द को कैसे सुखी देख सकें. बस इसी गोपीभाव में इस प्रकार का प्रलोभन है, इस प्रकार का आकर्षण कि ब्रह्मविद्या ही नहीं, स्वयं इस भाव की प्राप्ति के लिए, इस रस का आस्वादन करने के लिए, इस प्रकार की लीला करने को बाध्य होते हैं, जिससे इस परम पुनीत, परम आधारश प्रेम राज्य की कुछ थोड़ी सी झांकी जग को प्राप्त होती है.

तो यह श्री राधा भाव क्या है ? भगवान् के स्वरुप का एक भाव है – आनंद, यह अंश नहीं, अनान्दांश. सत भगवान् का स्वरुप, चित भगवान् का स्वरुप, आनंद भगवान् का स्वरुप. तो भगवान् का जो स्वरूपानंद है, उस स्वरूपानंद का वैष्णव शास्त्रों में नाम है अल्हादिनी शक्ति. इस अल्हादिनी का जो सार है, जो सर्वस्व है, उसे कहते हैं प्रेम. उस प्रेम का जो परम फल है, उसे कहते हैं भाव और वह भाव जहाँ जाकर परिपूर्ण होता है, उसे कहते हैं महाभाव. यह “महाभाव” ही “श्री राधा” है.

भाव के अनेक स्तर हैं - रति, प्रेम, स्नेह, मान, प्रणय, राग, अनुराग, भाव और महाभाव - ये सभी अल्हादिनी शक्ति के ही भाव हैं . इन सारे भावों का जहाँ पूर्णतम प्रकाश, अनन्ततम प्रकाश है - वह श्री राधा भाव है. अब श्री राधा क्या हैं ? यह कोई नहीं बता सकता कि वे क्या है ? राधा हैं - श्री कृष्ण का सुख, राधा है - श्री कृष्ण का आनंद, राधा न हो तो श्री कृष्ण के आनंद रूप की सिद्धि ही न हो. श्री कृष्ण के आनंद का नाम है - राधा.

श्री राधा भाव में दोषदर्शन भी है, श्री राधा भाव में गुण दर्शन भी है, श्री राधा भाव में निर्गुण की झांकी भी है और राधा भाव इन सबसे परे की अचिन्त्य वस्तु भी है. जिसका जैसा भाव है, वह अपने भाव के अनुसार राधा के दर्शन करता है. अपने साधन की दृष्टि से ही वह राधा को देखता है. परमोच्च प्रेम राज्य की आदर्श महिमा यदि कहीं प्रकट हुई है तो वह राधा भाव में हुई है. राधाभाव का संकेत श्रीमदभागवत में भी है. राधा भाव नित्य भाव है. जैसे राधा नित्य है, वैसे ही राधा का भाव नित्य है, वैसे ही उनका रास नित्य है. इसमें किस तरह की साधना किस प्रकार से करनी पड़ती है, इसका संकेत आगे श्रीजी की कृपा से अन्यत्र करेंगे.

इतनी समझ लेने की चीज है कि यह साधन राज्य की एक ऐसी विलक्षण धारा है, जिस धारा में किसी भी दूसरे प्रकार का इसके साथ संपर्क नहीं है, जो इसको प्रभावित कर सके. इसीलिए राधाभाव की साधना वाले जो लोग हैं, वे इस भाव को ज्ञान कर्म आदि से शून्य कहते हैं. इसमें उनके संस्पर्श लेश का भी अभाव है. तो क्या यहां अज्ञान है ? तो क्या इस साधन में किसी क्रिया का सर्वथा अभाव है ? न तो इसमें क्रिया का सर्वथा अभाव है, न यहां ज्ञान का अभाव है तथा न यहां पर अज्ञान की सता है.

इसीलिए यह इस प्रकार का विलक्षण भाव है कि जहाँ पूर्ण ज्ञान होते हुए भी ज्ञान की सत्ता नहीं है, जहाँ जीवन में एक-एक क्षण, एक-एक पल प्रेमास्पद की सेवा में रममाण रहते हुए भी क्रिया का सर्वथा अभाव है. क्षण भर के लिए भी अवकाश नहीं है - प्रेमी को. वह सोता नहीं, अलसाता नहीं, भागकर जंगल में जाता नहीं, वह घर में रमता नहीं, परन्तु उसको अवकाश नहीं. फिर भी उसके पास कर्म संश्रव लेश नहीं. कर्म से अलिप्त जीवन है उसका.

उसका राधा भाव में कर्म से अलिप्तता है और है ज्ञान से अलिप्तता. जो ज्ञान अज्ञान को मिटाता है, जो ज्ञान किसी को प्रभावित करता है, जिस ज्ञान से किसी ज्ञान कि सत्ता कि सिद्धि होती है, वह ज्ञान यहां नहीं है. ज्ञान की असत्ता है - पर पूर्णतम ज्ञान है. कर्म की असत्ता है, पर प्रेमास्पद की सेवारूप कर्ममय जीवन है. कर्म नहीं, ज्ञान नहीं. ज्ञान कर्मादि संस्पर्श शून्य जो केवल प्रेमभाव है, वही महाभाव है और उसी महाभाव कि मूर्तिमती प्रतिमा श्री राधा है . यह श्री राधा जी का एक आदर्श स्वरुप है -

🙏🏼🙏🏼🚩“जय जय श्री राधे” 🚩🙏🏼🙏🏼

★★राधे राधे !! जय गोविंदा जय गोपाला, जय जय श्री राधेकृष्णा !! मुरली मनोहर, कृष्ण कन्हैया ! सब बोलो जय श्री राधेकृष्णा !!★★
👉👉 जीवन में परम सुख़ और कल्याण के लिये सदैव जपते रहिये
👇🏼👇🏼👇🏼👇🏼👇🏼👇🏼👇🏼👇🏼👇🏼
हरे  कृष्ण हरे  कृष्ण,  कृष्ण कृष्ण हरे हरे  !
हरे  राम हरे  राम, राम  राम  हरे  हरे  !!
🙏🐚💐🌾🔆🌹🌷🌸🍀🌿🌻

Comments

Popular posts from this blog

युगल स्तुति

॥ युगल स्तुति ॥ जय राधे जय राधे राधे, जय राधे जय श्री राधे। जय कृष्णा जय कृष्णा कृष्णा, जय कृष्णा जय श्री कृष्णा॥ श्यामा गौरी नित्य किशोरी, प्रीतम जोरी श्री राधे। रसिक रसिलौ छैल छबीलौ, गुण गर्बीलौ श्री कृष्णा॥ रासविहारिनि रसविस्तारिनि, प्रिय उर धारिनि श्री राधे। नव-नवरंगी नवल त्रिभंगी, श्याम सुअंगी श्री कृष्णा॥ प्राण पियारी रूप उजियारी, अति सुकुमारी श्री राधे। कीरतिवन्ता कामिनीकन्ता, श्री भगवन्ता श्री कृष्णा॥ शोभा श्रेणी मोहा मैनी, कोकिल वैनी श्री राधे। नैन मनोहर महामोदकर, सुन्दरवरतर श्री कृष्णा॥ चन्दावदनी वृन्दारदनी, शोभासदनी श्री राधे। परम उदारा प्रभा अपारा, अति सुकुमारा श्री कृष्णा॥ हंसा गमनी राजत रमनी, क्रीड़ा कमनी श्री राधे। रूप रसाला नयन विशाला, परम कृपाला श्री कृष्णा॥ कंचनबेली रतिरसवेली, अति अलवेली श्री राधे। सब सुखसागर सब गुन आगर, रूप उजागर श्री कृष्णा॥ रमणीरम्या तरूतरतम्या, गुण आगम्या श्री राधे। धाम निवासी प्रभा प्रकाशी, सहज सुहासी श्री कृष्णा॥ शक्त्यहलादिनि अतिप्रियवादिनि, उरउन्मादिनि श्री राधे। अंग-अंग टोना सरस सलौना, सुभग सुठौना श्री कृष्णा॥ राधानामिनि ग

वृन्दावन शत लीला , धुवदास जु

श्री ध्रुवदास जी कृत बयालीस लीला से उद्घृत श्री वृन्दावन सत लीला प्रथम नाम श्री हरिवंश हित, रत रसना दिन रैन। प्रीति रीति तब पाइये ,अरु श्री वृन्दावन ऐन।।1।। चरण शरण श्री हरिवंश की,जब लगि आयौ नांहि। नव निकुन्ज नित माधुरी, क्यो परसै मन माहिं।।2।। वृन्दावन सत करन कौं, कीन्हों मन उत्साह। नवल राधिका कृपा बिनु , कैसे होत निवाह।।3।। यह आशा धरि चित्त में, कहत यथा मति मोर । वृन्दावन सुख रंग कौ, काहु न पायौ ओर।।4।। दुर्लभ दुर्घट सबन ते, वृन्दावन निज भौन। नवल राधिका कृपा बिनु कहिधौं पावै कौन।।5।। सबै अंग गुन हीन हीन हौं, ताको यत्न न कोई। एक कुशोरी कृपा ते, जो कछु होइ सो होइ।।6।। सोऊ कृपा अति सुगम नहिं, ताकौ कौन उपाव चरण शरण हरिवंश की, सहजहि बन्यौ बनाव ।।7।। हरिवंश चरण उर धरनि धरि,मन वच के विश्वास कुँवर कृपा ह्वै है तबहि, अरु वृन्दावन बास।।8।। प्रिया चरण बल जानि कै, बाढ्यौ हिये हुलास। तेई उर में आनि है , वृंदा विपिन प्रकाश।।9।। कुँवरि किशोरीलाडली,करुणानिध सुकुमारि । वरनो वृंदा बिपिन कौं, तिनके चरन सँभारि।।10।। हेममई अवनी सहज,रतन खचित बहु  रंग।।11।। वृन्दावन झलकन झमक,फुले नै

कहा करुँ बैकुंठ जाय ।

।।श्रीराधे।। कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं नंद, जहाँ नहीं यशोदा, जहाँ न गोपी ग्वालन गायें... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं जल जमुना को निर्मल, और नहीं कदम्ब की छाय.... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... परमानन्द प्रभु चतुर ग्वालिनी, ब्रजरज तज मेरी जाएँ बलाएँ... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... ये ब्रज की महिमा है कि सभी तीर्थ स्थल भी ब्रज में निवास करने को उत्सुक हुए थे एवं उन्होने श्री कृष्ण से ब्रज में निवास करने की इच्छा जताई। ब्रज की महिमा का वर्णन करना बहुत कठिन है, क्योंकि इसकी महिमा गाते-गाते ऋषि-मुनि भी तृप्त नहीं होते। भगवान श्री कृष्ण द्वारा वन गोचारण से ब्रज-रज का कण-कण कृष्णरूप हो गया है तभी तो समस्त भक्त जन यहाँ आते हैं और इस पावन रज को शिरोधार्य कर स्वयं को कृतार्थ करते हैं। रसखान ने ब्रज रज की महिमा बताते हुए कहा है :- "एक ब्रज रेणुका पै चिन्तामनि वार डारूँ" वास्तव में महिमामयी ब्रजमण्डल की कथा अकथनीय है क्योंकि यहाँ श्री ब्रह्मा जी, शिवजी, ऋषि-मुनि, देवता आदि तपस्या करते हैं। श्रीमद्भागवत के अनुसार श्री ब्रह्मा जी कहते हैं:- "भगवान मुझे इस धरात