क्यों माना भी जाए आपकी सत्ता और पद को , आपके वैभव से प्रेम में लाभ कम और बाधा अधिक है । आपकी सत्ता से आपकी प्राप्ति का दर्प (मान) मेरा जाग उठता है । और तब मेरा ही दुर्भाग्य , न ..... न मानना मुझे आपकी ऐश्वर्यता-वैभवता-सत्ता आदि को । ये पीड़ा दायक है । आपके माधुर्य से वंचित होने का पथ है । गोपियों ने जैसे ही माना जगतपति , कर्ता-धर्ता , तो हो गए आप ईश्वर । और हो गए अन्तर्ध्यान । जैसे ही द्वैत हुआ चले जाते हो । अद्वैत आपको मेरे भीतर से पल भर नही जाने देता । तत्वमसि केवलं यें दृष्टि अटल सत्य है परन्तु ईश्वर रूप में नही । आप मेरे हो और सर्वत्र दिख रहे हो , अनुभूत् हो रहे तो दिखते रहो । छूटो न । ....... तो , प्रेम में आपको जैसे ही माना आप कौन हो वहीँ रस -रास -प्रेमलीला सब छुट जाता है । मान , द्वेत , दम्भ आदि होंगे ही आप प्रभु हो और प्रभु मान कर ही रहा जाए । .... यहाँ सम्मान तो होता है । परन्तु आत्मीयता नही घट पाती । सामने होने पर दिल करता है हृदय से लगा लू पर जैसे ही जाना तुम कौन हो तो आंखें चरण छूने लायक भी ना रहती । तुम मेरे हो । सदा मेरे हो । और आप ही हो सदा मेरे अंदर बाहर ..... भगवान होकर नही । मेरे होकर । हमारे होकर । आपको ईश्वर माना तो आपकी प्राप्ति और प्राप्त प्रेम में अभिमान , दर्प होता ही है। आप सुलभ , सरल हो । परन्तु माया से प्रतिति दुर्लभ होती है । और यें ही आपकी दुर्लभता , आपकी प्राप्ति आपके प्रेम को पाकर उसे पीने की अपेक्षा उस रस से हट दिव्य अनुभूति करना चाहती है कि मैंने हरि को पा लिया , उन्होंने मुझे अपना लिया । परम् सत्ता हो न , आप तो सत्ताधिकारी से सम्बन्ध में दम्भित होना , अहंकारित होना क्या आपको स्वभाविक नहीँ लगता । और यहाँ गोपी को दोष दिया जाता है परन्तु आप ईश्वर होते ही नही । जगतपति होते ही नही ..... होते तो ज्ञात न होता तो कैसे प्रेमी गोपी .... कैसे अपने प्रेमास्पद से दूर होती । केवल बिहारी होते , केवल बंशी बजाते मोहन तो कैसे किसी रमणी के चित् में परम् की प्राप्ति का भाव आ पाता । यें दर्प-अभिमान-दम्भ में मेरी अपनी तो दीनता ही है अपने सम्बन्धी के महत्व -स्वरूप- वैभव - ऐश्वरत्व का ही तो अहंकार यहाँ प्रेमी में दिख गया है । प्रेमास्पद कौन है यें जान लेना भी घातक हो गया । केवल आप हमारे और हम आपके रहे इतना जान और मान लेना ही पूर्ण रस को नित्य बनाये रखता है । हमारा प्रेम में मान करना भी आपका तो रसवर्धन ही करता है और इस हेतु संसार दम्भित कहे या अंहकारी वो भी मीठा ही लगता है क्योंकि कहीँ न कहीँ अपने प्रियतम् का रस वर्धन हो रहा है ।परन्तु हमारा रसवर्धन जब है जब सत्ताधिकारी स्वरूप को भुला अपना मान लिया जाये । होंगे आप ईश्वर , होंगे आप प्रभु , होंगे आप संसार के पूजित ठाकुर । पर क्यों हो ?
आप क्या और क्यों हो ? इससे कोई सरोकार नही । बस आप ही मेरे हो । अपने हो । कुछ हो तो केवल और केवल हृदय की सांसो से अधिक गहराई में बसे प्राण प्यारे । सुंदर सलोने प्रियतम् , बस । और कुछ नही । आपकी मधुरता के सिवाय किसी रूप की और जानकारी से कोई सम्बन्ध नही । रसिकाचार्यों ने केवल माधुर्य रूप पर मन को लगा देना समझाया , सिखाया । परन्तु न जाने कहाँ से रह-रह कर आपका ऐश्वर्य प्रेम में बाधक हो ही जाता है । दर्शन , प्रदर्शन जब होता है जब अपने प्रियतम् में ईश्वर दिखने लगे । प्रेम समत्व पर होता है .... समान हो तभी तो हुआ । ईश्वर और जीव का भाव तो आपकी श्रद्धा-पूजा तो कराता है परन्तु रस तो आपका अपना होने में ही है । ईश्वर मान की जाने वाली पूजा से अधिक रस कभी आपके , कभी मेरे रुठने मनाने में है। तुम बिन जिया जाएं कैसे , कैसे जिया जाए तुम बिन । "तृषित"
॥ युगल स्तुति ॥ जय राधे जय राधे राधे, जय राधे जय श्री राधे। जय कृष्णा जय कृष्णा कृष्णा, जय कृष्णा जय श्री कृष्णा॥ श्यामा गौरी नित्य किशोरी, प्रीतम जोरी श्री राधे। रसिक रसिलौ छैल छबीलौ, गुण गर्बीलौ श्री कृष्णा॥ रासविहारिनि रसविस्तारिनि, प्रिय उर धारिनि श्री राधे। नव-नवरंगी नवल त्रिभंगी, श्याम सुअंगी श्री कृष्णा॥ प्राण पियारी रूप उजियारी, अति सुकुमारी श्री राधे। कीरतिवन्ता कामिनीकन्ता, श्री भगवन्ता श्री कृष्णा॥ शोभा श्रेणी मोहा मैनी, कोकिल वैनी श्री राधे। नैन मनोहर महामोदकर, सुन्दरवरतर श्री कृष्णा॥ चन्दावदनी वृन्दारदनी, शोभासदनी श्री राधे। परम उदारा प्रभा अपारा, अति सुकुमारा श्री कृष्णा॥ हंसा गमनी राजत रमनी, क्रीड़ा कमनी श्री राधे। रूप रसाला नयन विशाला, परम कृपाला श्री कृष्णा॥ कंचनबेली रतिरसवेली, अति अलवेली श्री राधे। सब सुखसागर सब गुन आगर, रूप उजागर श्री कृष्णा॥ रमणीरम्या तरूतरतम्या, गुण आगम्या श्री राधे। धाम निवासी प्रभा प्रकाशी, सहज सुहासी श्री कृष्णा॥ शक्त्यहलादिनि अतिप्रियवादिनि, उरउन्मादिनि श्री राधे। अंग-अंग टोना सरस सलौना, सुभग सुठौना श्री कृष्णा॥ राधानामिनि ग
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