Skip to main content

अभिन्नता कैसे हो , कैसे प्रेम में एक रूप हो

अभिन्नता --
भीतर चाह है । चाह तो चाह है , भीतर अगर चाह है , तुम मिलो । तब भी चाह है , और चाह जब तक है उस चाह को भोगने वाला होगा । जिसे मिलने की ख्वाहिश है , वह उस पल होगा , ईश्वर को सच्चा प्रेम है अतः वह सीधा घुलते है भीतर । हम खुद हटते नहीँ और उन्हें देखना भी चाहते है । प्रेमी दो कभी नहीँ चाहता , प्रेमी चाहता है एक , बस एक और वह वहीँ हो , "मैं" नहीँ । ईश्वर तो प्रेमी है , अतः वह कहते है , मैं नहीँ तुम । और देखने पर दो हो , दुरी हो , तब वह देखना नहीँ , सीधे भीतर उतर जाते है ।
भीतर अपनी नियमावली है , यह नहीँ है "जैसा जब आप चाहैं"।  समय , अवस्था , स्थान , स्थिति , माध्यम , आदि आदि स्वयं ही तय कर हम कहे , आ जाओ प्रियतम । तब चाह हुई है , तब भी वह आयेंगे, पर तब सब आपकी चाह होगी , चाह हुई तो चाह को भोगने वाले भी भीतर होंगे । अतः हम भी वह भी हो यह प्रेम नहीँ । यहाँ दो है । प्रेम है केवल वहीँ । केवल वहीँ ।
जैसे चाहे वहीँ , as you wish , यहाँ बता दूँ , जीव कितना चाह लेगा , आजाओ , छूलो , देख लो ,बस । वह तो एक होना चाहते है , समाना । अतः उसमें कोई बाधा है तो वह है " मैं " । मैं चाहे उसके नियम सूत्र से मिलन हो तब मिलन हुआ तो भी कृपा नहीँ , केवल अपनी चाह पूर्ति दिखेगी । अगर यह "मैं" खो जाने को राजी हो , "वह" हो , हट सकें । तब "तुम" नहीँ रहते । वहीँ ही । चाह नहीँ होती , अचाह होती है और भीतर जिनती अचाह गहरी हुई , बाहर उतनी ही कृपा दिखेगी । भीतर पुष्प के स्पर्श की चाह नहीँ , फिर मिला तो कृपा । और भीतर चाह हुई , तब ना मिला तो कामना उठी और पूरी न हुई तो पीड़ा ।
एक बार मैं नहीँ तुम , यह अनुभव प्राप्त हो जाये।  एक बार जल पीकर भी कहा जा सके , मैं नहीँ प्रियतम , तुम पीओ। हर बार यूँ होता जावें , अचाह से । तब वहीँ है । चूँकि भीतर   चाह नहीँ , तो जो अचाह से , अर्थात् कृपा हुई । भीतर उस मिली कृपा को जीने के लिए भी वहीँ हो , आप ना हो । अचाह से  मिले पुष्प का स्पर्श भी उन्ही को हुआ हो ,क्योंकि प्रेमी में हर जगह एक शब्द है - मैं नहीँ प्रियतम् तुम । तब वह स्पर्श का भोग भी वह ही करेगें । यहाँ आप होकर भी नहीँ हो । अगर आप हुए तो वह खो जाएंगे  , पर दो नहीँ होंगे । यह ही उनका प्रेम है ,उनके ही प्रेम का नाम भक्ति है । अपनी बुद्धि से जीव समीपता चाहता है ।अभिन्नत नहीँ , और प्रेम तो यही है हम भिन्न नहीँ । भिन्न नहीँ एक हो तो अवसर प्रियतम को देना होगा , हर जगह , उनके संग हो खुद को खुद क्यों जिया जाये , बेख़ुदी में ही जो खुद वहाँ है वहीँ तो प्रियतम है , और वह तो रस ही है । एक जल का  गिलास उठाकर हम पिये , एक वह पिए ।
गीतों में कहना सरल है , तुम ही हो ,अब तुम ही हो । वह हो इसमें जो सबसे बड़ी बाधा है वह है "मैं" । "मैं" कब तक है , जब तक कामना (चाह) । जब कामना नहीँ , तो मेरी जरूरत नहीँ , अब मुझे खुद को जीने की आरज़ू नहीँ , तब ही तो कह सकोगे , तुम ही हो । निष्कामता के परिणाम में मिला सब कृपा है , और इस अभिन्नता के अहसास में ख़ुद यहाँ जीने वाले प्रियतम् , और कर्म के स्थान पर उन्ही की लीला।
प्रियतम का सुख अर्थात् उनकी चाह , वह तो लीला हुई । कर्म नहीँ । और जब भी आप स्वयं में लौटोगे तब एक शब्द होगा , कृपा ।
देखिये वह प्रेमी है , अतः अभिव्यक्त नहीँ होंगे , जी भी लिये आपको तब आपको अनुभूति तो उनके जीने की होगी , पर अभिव्यक्ति आप करेगें , वह नहीँ , वह आप के लिए प्रेममय समर्पण और प्रतिक्रिया उन्हें ही सौपने से प्रगट है , प्रेम से । पर जब तक सन्मुख कोई भी इस स्थिति तक नहीँ तो उन्हें आपमें हो कर जीने की क्रिया के लिए आप कहेगे , कृपा हुई । अर्थात् मेरी मांग नहीँ थी पर मिला , मुझे भूख ना थी पर मैने भोजन किया अर्थात् वह स्वयं ही किये तो मेरे लिए यह उनका अभिन्नमय प्रेम है , जिसे प्रति क्षण कृपा ही कहा जा सकेगा , क्योंकि जी तो वह रहे है , अभिव्यक्ति मेरी है । फिर कभी वह अभिव्यक्त होंगे और मैं उन्हें जिऊँगा , उनके लोक ।
प्रेम में अनुभूति आपकी तो अभिव्यक्ति प्रियतम् की है क्योकि है एक ही ।  अभिन्नरूप जो हो गया है । यह उनके धाम में संग से होगा ।
और अनुभूति प्रियतम् की , अभिव्यक्ति आपकी तो यह अभिन्न लीला इस जगत में हुई आप संग जिसे हम कहेगे , -- कृपा ।
सत्यजीत "तृषित" ।।

समस्त बाधा प्रेम में हट जाती है ।
उनकी कृपा से उन्हें भी मिलन लालसा हुई अतः मनुष्यता मिली ।

दूसरी बात , समस्त जो आप हेतु हो रहा है , सभी आपके संग , सब जीवन के सहयोगी , सारी क़ायनात केवल मिलन हेतु है ।
प्रेम की जितनी बाधा हुई वह खुद हट जायेगी। ना हटे तो वहाँ फिर वह आवश्यक है, अगर देह है यानी उन्हें आवश्यकता है इसकी ।
अगर कोई घर में रोकता है तो यह भी उन्हीं की सृष्टि से हुआ न । तो आवश्यक है , सत्य का अनुभव अभिन्नता में घटेगा ।

सोचिये , भक्ति क्यों है ?
अगर हम उन्हीं के है , भगवत् प्राप्ति लक्ष्य है तो क्या वह मर कर ही होगी क्या ? तब फिर जीवन की क्या आवश्यकता ।
सत्य तो यह है यह जीवन प्रेम की अभिन्नता को जीने हेतु मिला है । अकेले हम जीयेे तो सारा सिस्टम हमारे लिए मशीन बन जाएगा । हसरत मिटाने की मशीन ।
अगर वह अकेले जीते तब तो आवश्यकता ही ना थी , उनके विचार में पुष्प को जीना आया तो पुष्प की सृष्टि हुई । उन्हें बरसात के दिनों में भी बरसात की जरूरत ना हो तो नहीँ होगी ।
हमारे जीवन की जरूरत ना होती तो आत्मा क्यों देह में उतरती ।
हम है , संसार है , किस लिए उनके लिए ।
अतः अभिन्नता को समझना है , ना अकेले हम , ना अकेले वह ।

भक्ति का अर्थ है अभिन्नता , अर्थात् जितना हम खुद को नहीँ , उन्हें जी सकें । कहने को मर मिटने को आज सब तैयार है , पर जो सब है वह सौंपने को नहीँ । प्रेम हो गया आपको , और उन्हें तो सदा से ही है , हालांकि आजकल भजन के रूप में उन्हें प्रेम सिखाते है कि हम तो दीवाने है तुम नहीँ हो , सीखो हम से । पर उन्हें सदा है , हमें भी हो गया तब भी देह है , जीवन है तो क्यों ? प्रियतम हेतु । उनके लिए । यहाँ कोई ना समझे तो सन्त उन्हें ईश्वर के हेतु सेवा में लगा देते है । ताकि ईश्वर की चाह को ही जीव जियें , स्वचाह रहित होकर । सत्यजीत "तृषित"

Comments

Popular posts from this blog

युगल स्तुति

॥ युगल स्तुति ॥ जय राधे जय राधे राधे, जय राधे जय श्री राधे। जय कृष्णा जय कृष्णा कृष्णा, जय कृष्णा जय श्री कृष्णा॥ श्यामा गौरी नित्य किशोरी, प्रीतम जोरी श्री राधे। रसिक रसिलौ छैल छबीलौ, गुण गर्बीलौ श्री कृष्णा॥ रासविहारिनि रसविस्तारिनि, प्रिय उर धारिनि श्री राधे। नव-नवरंगी नवल त्रिभंगी, श्याम सुअंगी श्री कृष्णा॥ प्राण पियारी रूप उजियारी, अति सुकुमारी श्री राधे। कीरतिवन्ता कामिनीकन्ता, श्री भगवन्ता श्री कृष्णा॥ शोभा श्रेणी मोहा मैनी, कोकिल वैनी श्री राधे। नैन मनोहर महामोदकर, सुन्दरवरतर श्री कृष्णा॥ चन्दावदनी वृन्दारदनी, शोभासदनी श्री राधे। परम उदारा प्रभा अपारा, अति सुकुमारा श्री कृष्णा॥ हंसा गमनी राजत रमनी, क्रीड़ा कमनी श्री राधे। रूप रसाला नयन विशाला, परम कृपाला श्री कृष्णा॥ कंचनबेली रतिरसवेली, अति अलवेली श्री राधे। सब सुखसागर सब गुन आगर, रूप उजागर श्री कृष्णा॥ रमणीरम्या तरूतरतम्या, गुण आगम्या श्री राधे। धाम निवासी प्रभा प्रकाशी, सहज सुहासी श्री कृष्णा॥ शक्त्यहलादिनि अतिप्रियवादिनि, उरउन्मादिनि श्री राधे। अंग-अंग टोना सरस सलौना, सुभग सुठौना श्री कृष्णा॥ राधानामिनि ग

वृन्दावन शत लीला , धुवदास जु

श्री ध्रुवदास जी कृत बयालीस लीला से उद्घृत श्री वृन्दावन सत लीला प्रथम नाम श्री हरिवंश हित, रत रसना दिन रैन। प्रीति रीति तब पाइये ,अरु श्री वृन्दावन ऐन।।1।। चरण शरण श्री हरिवंश की,जब लगि आयौ नांहि। नव निकुन्ज नित माधुरी, क्यो परसै मन माहिं।।2।। वृन्दावन सत करन कौं, कीन्हों मन उत्साह। नवल राधिका कृपा बिनु , कैसे होत निवाह।।3।। यह आशा धरि चित्त में, कहत यथा मति मोर । वृन्दावन सुख रंग कौ, काहु न पायौ ओर।।4।। दुर्लभ दुर्घट सबन ते, वृन्दावन निज भौन। नवल राधिका कृपा बिनु कहिधौं पावै कौन।।5।। सबै अंग गुन हीन हीन हौं, ताको यत्न न कोई। एक कुशोरी कृपा ते, जो कछु होइ सो होइ।।6।। सोऊ कृपा अति सुगम नहिं, ताकौ कौन उपाव चरण शरण हरिवंश की, सहजहि बन्यौ बनाव ।।7।। हरिवंश चरण उर धरनि धरि,मन वच के विश्वास कुँवर कृपा ह्वै है तबहि, अरु वृन्दावन बास।।8।। प्रिया चरण बल जानि कै, बाढ्यौ हिये हुलास। तेई उर में आनि है , वृंदा विपिन प्रकाश।।9।। कुँवरि किशोरीलाडली,करुणानिध सुकुमारि । वरनो वृंदा बिपिन कौं, तिनके चरन सँभारि।।10।। हेममई अवनी सहज,रतन खचित बहु  रंग।।11।। वृन्दावन झलकन झमक,फुले नै

कहा करुँ बैकुंठ जाय ।

।।श्रीराधे।। कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं नंद, जहाँ नहीं यशोदा, जहाँ न गोपी ग्वालन गायें... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं जल जमुना को निर्मल, और नहीं कदम्ब की छाय.... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... परमानन्द प्रभु चतुर ग्वालिनी, ब्रजरज तज मेरी जाएँ बलाएँ... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... ये ब्रज की महिमा है कि सभी तीर्थ स्थल भी ब्रज में निवास करने को उत्सुक हुए थे एवं उन्होने श्री कृष्ण से ब्रज में निवास करने की इच्छा जताई। ब्रज की महिमा का वर्णन करना बहुत कठिन है, क्योंकि इसकी महिमा गाते-गाते ऋषि-मुनि भी तृप्त नहीं होते। भगवान श्री कृष्ण द्वारा वन गोचारण से ब्रज-रज का कण-कण कृष्णरूप हो गया है तभी तो समस्त भक्त जन यहाँ आते हैं और इस पावन रज को शिरोधार्य कर स्वयं को कृतार्थ करते हैं। रसखान ने ब्रज रज की महिमा बताते हुए कहा है :- "एक ब्रज रेणुका पै चिन्तामनि वार डारूँ" वास्तव में महिमामयी ब्रजमण्डल की कथा अकथनीय है क्योंकि यहाँ श्री ब्रह्मा जी, शिवजी, ऋषि-मुनि, देवता आदि तपस्या करते हैं। श्रीमद्भागवत के अनुसार श्री ब्रह्मा जी कहते हैं:- "भगवान मुझे इस धरात