Skip to main content

धर्म , माया और योगमाया भाव , 12-03-2016

[3/12, 12:47] सत्यजीत तृषित: क्या कोई भी व्यक्ति या मानव प्रथम श्वांस से अंतिम श्वांस तक एक ही धर्म का निर्वह करता है ।
बदलती धारणाओं में बाहरी स्वरूप बदलता रहता है , परन्तु मूल में धर्म नहीँ बदलता , धर्म वह आवरण है जिसने जगत में आने से जाने तक आपको सुरक्षा दी ।
सुविधा और सुंदरता हेतु जीव वस्त्र बदलता रहता है , पर अपनी चमड़ी काली भी हो , दाग या फोड़ो के निशान हो तो भी बदलने की सोच नहीँ सकता ।
मूल में ना धर्म को ग्रहण किया जाता है , ना ही त्यागा जा सकता है , वह तो वैसे ही जैसे अपनी चमड़ी (खाल) --- सत्यजीत तृषित ।।
[3/12, 12:47] सत्यजीत तृषित: चराचर जगत में अधर्म कुछ नहीँ ।
सिंह के जीवन हेतु अन्य जीव का मरण है । जीवित रहना सिंह का धर्म और स्वयं और समूह की सुरक्षा मृग का धर्म । विपरीत अर्थ में दोनों अधर्मी हुये । जी सिंह के विचार में मृग अधर्मी हुआ जो उसे भूखा होने पर और व्याकुलित कर रहा है ।
मानव का मूल धर्म मानवता है , और इसी मानवता में रह वह समस्त की पूर्ति कर सकता है ,  न ही एक सीढ़ी ऊपर , ना ही एक सीढ़ी निचे । मानव का मानव होना ही आज दुर्लभ है , ऐसा होने पर तो जगत उन्हें सन्त कह उठता है । मानव का दुसरा नाम ही साधना है और मनुष्य की विशेषता मनन है । मानव होने मात्र से साधना पथ खुल जाता है । लक्ष्य से पूर्व नाना भौतिक स्वाद लालसा लक्ष्य से डगमगा देती है । कभी कभी तीर्थों को जाती पदयात्री को मार्ग में इतने प्रलोभन मिलते है कि वह लक्ष्य के समीप पहुँच पुनः स्वयं और भौतिक लालसा से पदयात्री ही बना रहता है ।
मनुष्य की मूल शत्रु भौतिकता है । जिसे वह जुटा ही रहा है । क्योंकि जो मनुष्य भगवत् धाम भी बिना सुविधा और भीड़ के नहीँ जाता , वह अकेला तब भी जाना स्वीकार नहीँ करेगा ।
आवश्यक वस्तु भगवत् धाम में स्वतः मिलती है , भौतिकताओं को वहाँ जुटाने से बेहतर है , भौतिकी धाम की चाह न करें , क्योकि मूल में सुविधा अनिवार्य है धाम नहीँ । जब धाम अनिवार्य और सुविधा गौण हो तब धाम वास में रस वृद्धि है । भौतिकी जीव को सच्चे धाम वासियो की यथेष्ट सेवा ही कर लेनी चाहिए ।  और एक बात मूल में सच्चे भगवत् प्रेमी तो सुरक्षा घेरे को पार कर मन्दिरों में  भगवान तक पहुचने कठिन हो रहे है । पागल समझ उन्हें तो डंडे मार भगा दिया जाता है । अतः यहाँ भगवान को पीड़ा हो तो वह निश्चित उनसे बाहर मिलेंगे ही । और इस तरह जगत भगवत् मय होगा , क्योंकि आज प्रसाद भी क्षुधित को नहीँ मिलता , सीधा पहुँचता है कथित v.i.p. के फ्रीज़ में । कई दिन में सुख कर , बाहर वहीँ किसी याचक तक पहुँच ही जाता है , अथवा उन जीवों तक जिन्हें मनुष्य के मन्दिर प्रवेश नहीँ देते । ऐसा हुआ तो वह प्रसाद सच में भगवान पा चुके है । और केवल vip ही उसे पायेगें तब भगवान ने उसे पाया नहीँ । प्रसाद की स्वयं की गति है , वह भगवत् प्रेमी या भगवान के प्रिय जीवो तक जाता है और आता है । अतः जिन्हें भी घर बैठे ऐसी सुविधा प्राप्त है वह प्रसाद को मिलते ही वितरित कर एक कण ग्रहण करें ।

कथित बुद्धिमान मानव जाती ने समूह बनाये और हित कार्य समूह में बाँधे ,
भगवत् विधान सर्वहितकारी है । और यहाँ कथित समूह भगवत् विधान का ही एक अंग भी है पृथक् नहीँ ।

हृदय अगर सेवक है , वहाँ सेवा की लालसा है , तब जीवन सच्ची गीता है। और ऐसे जीव भगवान को पार्षद समान प्रिय है । हृदय से निकलती सेवा की लालसा में अहम् वसर्जित हो जाता है और लौकिक धर्म का यह आवरण आपको भगवत् पथ पर उछाल सकता है -- सत्यजीत तृषित ।।
[3/12, 12:47] सत्यजीत तृषित: भगवत् विधान सर्वदा मंगलमय है ।
भगवान से किसी भी याचना की अपेक्षा यह श्रेष्ट हो कि भगवान की इच्छा को ही जीया जावें , उन्हें कहने की आवश्यकता नहीँ कि मेरा मंगल करिये । मंगल विधान में अमंगल कुछ प्रतीत भी हुआ तो वह जीव की निज इच्छा से । वरन् भगवान सदा मंगलकारी है ।
भगवान से अपनत्व अनुभव हो तब उनका मंगलमय वात्सल्य सागर समझ आता है , वरन् अपनी इच्छा से जीव चॉकलेट खा कर दाँत खराब कर ही लेता है , भगवान तो माँ की तरह उचित विधान ही करते है।  शिशु को मालिश में दर्द होता है , रोता है तो भी हित उसी का है ।

सच्चे भगवत् प्रेमी को भगवान से सावधान रहना चाहिये , उन्हें एक शौक है सेवा का , दासानुदास हो वह असंख्य बार सेवा किये है । अतः सच्चे रसिक प्रेमी कहीँ भी सेवा ग्रहण नहीँ करते , क्योंकि भगवान सर्वभूत है , सर्वत्र है , और वह सेवक के चित् में पूर्ण प्रकट हो जाते है ।  देखने में जीव सेवा करता दीखता है , पर सेवा वह करते है और यह प्रेमी के नेत्र देख लेते है ।
[3/12, 12:47] सत्यजीत तृषित: शायद यह बात कुछ अजीब लगे , विचित्र लगे , शेयर ना कीजियेगा --
जिस तरह जीव सच्चीदानन्द स्वरूप प्राप्त हुए बिन अतृप्त है । मनुष्य के सारे प्रयास भगवान होने के है , वह माया से बंधा है और मुक्त हो उड़ना चाहता है । वैसे ही ईश्वर योगमाया के आश्रय से अपनी सत्ता को भूल जीवत्व के पूर्ण रस को पीने हेतु लालयित है । योगमाया ईश्वर को उनका ऐश्वर्य भुला देती है , अतः वह एक्टिंग नहीँ करते सच में रोते है , खेलते है , नाचते है गाते है , यहाँ वह भूले रहते है अपना ही स्वरूप , याद रहे तो रसास्वादन में बाधा हो , आवश्यक जगह योगमाया सचेत कर देती है । अपनी ही आह्लाद वृति में रमण करने हेतु योगमाया का आश्रय लेते है । माया जीव को उसके मूल स्वरूप भुला देती है , योगमाया जीव और ईश्वर के योग हेतु दोनों को ही मिलन हेतु दोनों को ही एक सतह पर लाती है ।
यह विवर्त है , जीव की भगवत् लालसा और स्व आह्लाद में गोते लगाने को ईश्वर की माधुर्य लालसा ।  त्वमेव केवलम् , यही प्रेम की वृति है दोनों और से ।
इसे शेयर ना कीजियेगा । यह पचेगी नहीँ , कि वह प्रेम में ईश्वरत्व भूलना चाहते है ।  क्योंकि वह निर्विकल्प , निश्चल , निर्मल , निराकार , स्पंदन रहित , लालसा आदि रहित , स्व में स्थित भी है । प्रेमी चित् के अतिरिक्त वह अधिनायक रूप में सतर्क है । -- सत्यजीत तृषित

Comments

Popular posts from this blog

युगल स्तुति

॥ युगल स्तुति ॥ जय राधे जय राधे राधे, जय राधे जय श्री राधे। जय कृष्णा जय कृष्णा कृष्णा, जय कृष्णा जय श्री कृष्णा॥ श्यामा गौरी नित्य किशोरी, प्रीतम जोरी श्री राधे। रसिक रसिलौ छैल छबीलौ, गुण गर्बीलौ श्री कृष्णा॥ रासविहारिनि रसविस्तारिनि, प्रिय उर धारिनि श्री राधे। नव-नवरंगी नवल त्रिभंगी, श्याम सुअंगी श्री कृष्णा॥ प्राण पियारी रूप उजियारी, अति सुकुमारी श्री राधे। कीरतिवन्ता कामिनीकन्ता, श्री भगवन्ता श्री कृष्णा॥ शोभा श्रेणी मोहा मैनी, कोकिल वैनी श्री राधे। नैन मनोहर महामोदकर, सुन्दरवरतर श्री कृष्णा॥ चन्दावदनी वृन्दारदनी, शोभासदनी श्री राधे। परम उदारा प्रभा अपारा, अति सुकुमारा श्री कृष्णा॥ हंसा गमनी राजत रमनी, क्रीड़ा कमनी श्री राधे। रूप रसाला नयन विशाला, परम कृपाला श्री कृष्णा॥ कंचनबेली रतिरसवेली, अति अलवेली श्री राधे। सब सुखसागर सब गुन आगर, रूप उजागर श्री कृष्णा॥ रमणीरम्या तरूतरतम्या, गुण आगम्या श्री राधे। धाम निवासी प्रभा प्रकाशी, सहज सुहासी श्री कृष्णा॥ शक्त्यहलादिनि अतिप्रियवादिनि, उरउन्मादिनि श्री राधे। अंग-अंग टोना सरस सलौना, सुभग सुठौना श्री कृष्णा॥ राधानामिनि ग

वृन्दावन शत लीला , धुवदास जु

श्री ध्रुवदास जी कृत बयालीस लीला से उद्घृत श्री वृन्दावन सत लीला प्रथम नाम श्री हरिवंश हित, रत रसना दिन रैन। प्रीति रीति तब पाइये ,अरु श्री वृन्दावन ऐन।।1।। चरण शरण श्री हरिवंश की,जब लगि आयौ नांहि। नव निकुन्ज नित माधुरी, क्यो परसै मन माहिं।।2।। वृन्दावन सत करन कौं, कीन्हों मन उत्साह। नवल राधिका कृपा बिनु , कैसे होत निवाह।।3।। यह आशा धरि चित्त में, कहत यथा मति मोर । वृन्दावन सुख रंग कौ, काहु न पायौ ओर।।4।। दुर्लभ दुर्घट सबन ते, वृन्दावन निज भौन। नवल राधिका कृपा बिनु कहिधौं पावै कौन।।5।। सबै अंग गुन हीन हीन हौं, ताको यत्न न कोई। एक कुशोरी कृपा ते, जो कछु होइ सो होइ।।6।। सोऊ कृपा अति सुगम नहिं, ताकौ कौन उपाव चरण शरण हरिवंश की, सहजहि बन्यौ बनाव ।।7।। हरिवंश चरण उर धरनि धरि,मन वच के विश्वास कुँवर कृपा ह्वै है तबहि, अरु वृन्दावन बास।।8।। प्रिया चरण बल जानि कै, बाढ्यौ हिये हुलास। तेई उर में आनि है , वृंदा विपिन प्रकाश।।9।। कुँवरि किशोरीलाडली,करुणानिध सुकुमारि । वरनो वृंदा बिपिन कौं, तिनके चरन सँभारि।।10।। हेममई अवनी सहज,रतन खचित बहु  रंग।।11।। वृन्दावन झलकन झमक,फुले नै

कहा करुँ बैकुंठ जाय ।

।।श्रीराधे।। कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं नंद, जहाँ नहीं यशोदा, जहाँ न गोपी ग्वालन गायें... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं जल जमुना को निर्मल, और नहीं कदम्ब की छाय.... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... परमानन्द प्रभु चतुर ग्वालिनी, ब्रजरज तज मेरी जाएँ बलाएँ... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... ये ब्रज की महिमा है कि सभी तीर्थ स्थल भी ब्रज में निवास करने को उत्सुक हुए थे एवं उन्होने श्री कृष्ण से ब्रज में निवास करने की इच्छा जताई। ब्रज की महिमा का वर्णन करना बहुत कठिन है, क्योंकि इसकी महिमा गाते-गाते ऋषि-मुनि भी तृप्त नहीं होते। भगवान श्री कृष्ण द्वारा वन गोचारण से ब्रज-रज का कण-कण कृष्णरूप हो गया है तभी तो समस्त भक्त जन यहाँ आते हैं और इस पावन रज को शिरोधार्य कर स्वयं को कृतार्थ करते हैं। रसखान ने ब्रज रज की महिमा बताते हुए कहा है :- "एक ब्रज रेणुका पै चिन्तामनि वार डारूँ" वास्तव में महिमामयी ब्रजमण्डल की कथा अकथनीय है क्योंकि यहाँ श्री ब्रह्मा जी, शिवजी, ऋषि-मुनि, देवता आदि तपस्या करते हैं। श्रीमद्भागवत के अनुसार श्री ब्रह्मा जी कहते हैं:- "भगवान मुझे इस धरात