Skip to main content

यशोमती मईया पहले ही गोपियों की ... संगिनी

यशोमती मईया पहले ही गोपियों की शिकायतों से कन्हैया के लिए परेशान हैं।आए दिन कभी कोई तो कभी कोई गोपी मईया से कान्हा की शिकायत करती हैं और ताना मारती हैं कि माँ के लाड़ प्यार ने ही कन्हैया को सर चढ़ा रखा है।हालाँकि नंदबाबा और गोपसखा सब मुस्करा ही देते हैं माँ और गोपियों की नोंक झोंक पर और लल्ला की शैतानियों पर भी।

सुबह एक गोपी आई और बोल गई कि मईया तेरे लाल ने मेरी मटकी फोड़ डाली है।मईया कान्हा को समझाती है।फिर दूसरी आती और कहती मईया तेरे लाड़ले ने मेरे घर माखन चुराया और खुद भी खाया व बालसखाओं के साथ साथ बंदरों को भी खिलाया।पूरा घर तहस नहस पड़ा है।इस पर तो मईया खीज कर बोली
अरी तूझे कैसे पता लल्ला ने ही माखन की मटकी फोड़ी तेरे भी तो लाल है उसने फोड़ी होगी और सबने मिल कर खाया होगा।घर आंगन बिगड़ा है तो यहाँ क्यों कर खड़ी है जा के काम लग और साफ सफाई कर ले।उधर वो गोपी कन्हैया की आँखों में आँखें डाल खड़ी है स्तब्ध सी।मईया फिर बोलती है कि तेरे से नहीं होता तो अपने बेटे को और उसके सखाओं को साथ लगा ले।पर वो गोपी है कि कुछ नहीं देखती सोचती और झट से बोल पड़ती है कि हाँ यशोदा अपना लल्ला देदे मोकू, याके संग संग सब ठीक कर लेऊंगी।गोपी अभी भी मंत्रमुग्ध सी खड़ी श्यामसुंदर को ही निहार रही है कि उसे देख तमाम कार्यकर्ता ,नंदबाबा व मईया ज़ोर ज़ोर से हंसने लगते हैं और गोपी ये देख नजरें झुकाए वहाँ से चली जाती है।इस पर बाहर द्वार की तरफ जाती गोपी को कान्हा व बलदाऊ भैया रोक लेते हैं और उसे और अधिक चिढ़ाने लगते हैं।

यूँही आए दिन कोई ना कोई गोपी मईया से कान्हा की शिकायत करती है और खूब उत्पात मचता है।कभी माँ खीज जाती है तो कभी रीझ जाती है इन सब बाललीलाओं पर।
पर अब तो हद ही हो गई।तब तो कान्हा बालक थे तो मईया का रवईया भी बालपन की अठकेलियों को समझता था।पर अब कान्हा बड़े हो चुके हैं।अब उनकी शरारतें भी बड़ी हो गई हैं।लड़कपन वाली।

अब तो मईया को लाला की हरकतों का कोई इलाज ही समझ नहीं आता ना।छोटे थे तो लाठी पकड़ पीछे भागती थी पर अब क्या करे।कभी कभी जो रो देती है तो कन्हैया कान पकड़ माफी मांगते हैं और मईया को रिझाते हैं।
अब कान्हा कन्हैया या लल्ला नहीं रहे ना।हुआ कुछ यूँ कि एक दिन एक गोपी अपनी बिटिया को ले आई और मईया के सामने पूछती है
अरी बता तो इन दोनों में से कौन छेड़े है री तोहे राह में तो वो बालिका श्यामसुंदर जु की तरफ उंगली उठा देती है।

लो हो गई हद।मईया को तो विश्वास ही नहीं कि लल्ला ऐसा कर सकता है ये तो बड़ो भोलो सो है।खूब फटकार लगा कर गोपी को भगा देती है वहाँ से।

कुछ दिन बाद फिर ऐसा ही हुआ तो मईया को अब अपने लाल पर शक होने लगा पर फिर भी मईया ने कहा मैं तो जब तक आँखों से ना देखुं तब तक ना मानूंगी।

एक दिन तो और भी हद हो गई।एक सास अपनी नव बियाही बहु को ही ले आई और कहती तेरे कन्हैया ने मेरी बहु का मुख देखने के लिए पहले तो उस पर कंकर मारा,फिर मटकी भी फोड़ी।ये फिर भी ना मानी तो उसका घूंघट ही उठा दिया।अब आज तो कान्हा की खैर नहीं।नई नवेली बहुरिया को तो माई कुछ कह ही ना सके है तो बुला भेजा कान्हा और उसके सखाओं को।आज कौन बचाएगा कन्हैया को।
हालत सबकी खस्ता है।सब डर रहे हैं आज मईया से।पर श्यामसुंदर से कौन जीत सकता है।वो जानते हैं कि जब उस रोज़ सखी ने कान्हा जु को देखा तो वो खुद ही सटक गई थी इनकी श्यामल रूप माधुरी पर।तो आज जब माई उसकी सास को बहका फुसला रही है और उसकी खूब आवभगत कर रही है तो कन्हैया चुपके से उस नवनवेली दुल्हन सखी का हाथ थाम लेते हैं।

बस फिर क्या था वो तो गई काम से।श्यामसुंदर जु उसे वहाँ से हटा कर अपने एक गोपसखा को दुल्हन का लिबास पहना देते हैं और उसकी जगह खड़े कर देते हैं।बाहर ले जाकर सखी को दुलराकर घर भेज देते हैं।

भीतर आते ही जब मईया श्यामसुंदर जु से पूछती हैं तो वो साफ मुकुर जाते हैं और सासु माँ को झूठा साबित करने के लिए दुल्हन का मुख मईया को दिखाने के लिए कहते हैं और साथ ही उसे मुँह दिखाई भी देंगे ऐसा कह बात भी मनवा लेते हैं।अब जैसे ही सखी के मुख से चुनरी हटातीं हैं उसकी सास तब तो पूरे नंदभवन में हंसी के ठहाके ही फूट पड़ते हैं और दुल्हन बना सखा तो मईया को बहकाने के लिए बंदर सा कूद कूद कर नाच दिखाने लगता है।मईया तो हस हस कर झल्ला गई है और सासु जी तो खुद अपना मुख छुपा कर वहाँ से भाग निकलती है।जाते जाते जब वो कान्हा जु की तरफ देखती है तो गुस्सा भूल हंसती हुई लौट जाती है।

ऐसी ऐसी तो करामातें करते हैं श्यामसुंदर जु कि शिकायत करने के लिए आई गोपी व मईया सब भूल ही बैठतीं हैं।

लेकिन कुछ भी हो आखिर कितने दिन कान्हा जी माँ की नज़र से छुपे रहते।वो दिन आ ही जाता है जब मईया कान्हा जु को रंगे हाथों पकड़ लेतीं हैं और सखी के साथ बैठे देख ही लेती है।मुख तो वो देख नहीं पातीं पर श्यामसुंदर जु को कानों से पकड़ वहाँ से उठा लाती है और खूब डांट लगाती हैं।

कहती हैं कि बातें तो तू करता है राधे की और यहाँ किसके साथ तू यूँ बैठा है और रोते रोते ये भी कह देतीं हैं कि गाँव वाले सब सच ही कहते होंगे वो तो मैं ही अंधी हूँ जो किसी की आँखों देखी को भी झुठला देती हूँ।बस फिर तो कान्हा को मईया के बहते आंसु बहा ही देते हैं।वे बहुत सी प्यार मनुहार भरी चिकनी चुपड़ी बातों से मईया को समझाते हैं पर माई नहीं मानती।फिर वो कभी कान पकड़ कर तो कभी मईया के पैर पड़कर मनाने का प्रयास करते हैं।पर आज तो माँ ने हठ ही ठान ली हो कि कान्हा की एक ना सुनुंगी।

अब क्या हो ये सोच कन्हैया माँ से झूठ ही कह देते हैं कि मईया तू नहीं जानती है वो राधे ही तो थीं।तूने उनका मुख तो देख्यो ही ना और मोहे कान पकड़ यहाँ ले आई।क्या सोचती होगी तेरी होने वाली बहु बता।

उल्टा चोर कोतवाल को डांटे।
मईया भी कम ना थी बोली चल दिखा।
कान्हा जु एक बार तो डर गए पर फिर बोले माँ तू मोकू और अधिक शर्मिन्दा करनो चाहवे है ना।पर माँ भी हठ जो किए बैठीं हैं और कहती हैं मैं तो मुख देख कर ही रहूंगी।ये सुन अंदर खड़ी सखी के तो पसीने छूट जाते हैं पर श्यामसुंदर जु बड़ी चतुराई से मईया को भीतर जाने को कह देते हैं।उन्हें लगा कि अब तक तो वो वैसे भी भाग ही गई होगी।

आश्चर्य।।भीतर कोई है जिसे माँ लाड़ लड़ा रही है।जैसे ही श्यामसुंदर जु भीतर झांकते हैं तो मईया तो राधे जु को कंठ लगाए खड़ी हैं।राधे जु श्याम जु को देख मुस्करा देती हैं पर श्यामसुंदर जु की आँखों में अश्रु आ जाते हैं।

जय जय श्री राधे

पाकीज़ा मोहब्बत की कहानियाँ अच्छी लगती हैं
उस बेवफ़ा की हुई बदनामियाँ अच्छी लगती हैं
छुपा लेती हूँ मैं खुद को दूसरों की नज़रों से
मुझे महफिल में गुमनामियाँ अच्छीलगती हैं

Comments

Popular posts from this blog

युगल स्तुति

॥ युगल स्तुति ॥ जय राधे जय राधे राधे, जय राधे जय श्री राधे। जय कृष्णा जय कृष्णा कृष्णा, जय कृष्णा जय श्री कृष्णा॥ श्यामा गौरी नित्य किशोरी, प्रीतम जोरी श्री राधे। रसिक रसिलौ छैल छबीलौ, गुण गर्बीलौ श्री कृष्णा॥ रासविहारिनि रसविस्तारिनि, प्रिय उर धारिनि श्री राधे। नव-नवरंगी नवल त्रिभंगी, श्याम सुअंगी श्री कृष्णा॥ प्राण पियारी रूप उजियारी, अति सुकुमारी श्री राधे। कीरतिवन्ता कामिनीकन्ता, श्री भगवन्ता श्री कृष्णा॥ शोभा श्रेणी मोहा मैनी, कोकिल वैनी श्री राधे। नैन मनोहर महामोदकर, सुन्दरवरतर श्री कृष्णा॥ चन्दावदनी वृन्दारदनी, शोभासदनी श्री राधे। परम उदारा प्रभा अपारा, अति सुकुमारा श्री कृष्णा॥ हंसा गमनी राजत रमनी, क्रीड़ा कमनी श्री राधे। रूप रसाला नयन विशाला, परम कृपाला श्री कृष्णा॥ कंचनबेली रतिरसवेली, अति अलवेली श्री राधे। सब सुखसागर सब गुन आगर, रूप उजागर श्री कृष्णा॥ रमणीरम्या तरूतरतम्या, गुण आगम्या श्री राधे। धाम निवासी प्रभा प्रकाशी, सहज सुहासी श्री कृष्णा॥ शक्त्यहलादिनि अतिप्रियवादिनि, उरउन्मादिनि श्री राधे। अंग-अंग टोना सरस सलौना, सुभग सुठौना श्री कृष्णा॥ राधानामिनि ग

वृन्दावन शत लीला , धुवदास जु

श्री ध्रुवदास जी कृत बयालीस लीला से उद्घृत श्री वृन्दावन सत लीला प्रथम नाम श्री हरिवंश हित, रत रसना दिन रैन। प्रीति रीति तब पाइये ,अरु श्री वृन्दावन ऐन।।1।। चरण शरण श्री हरिवंश की,जब लगि आयौ नांहि। नव निकुन्ज नित माधुरी, क्यो परसै मन माहिं।।2।। वृन्दावन सत करन कौं, कीन्हों मन उत्साह। नवल राधिका कृपा बिनु , कैसे होत निवाह।।3।। यह आशा धरि चित्त में, कहत यथा मति मोर । वृन्दावन सुख रंग कौ, काहु न पायौ ओर।।4।। दुर्लभ दुर्घट सबन ते, वृन्दावन निज भौन। नवल राधिका कृपा बिनु कहिधौं पावै कौन।।5।। सबै अंग गुन हीन हीन हौं, ताको यत्न न कोई। एक कुशोरी कृपा ते, जो कछु होइ सो होइ।।6।। सोऊ कृपा अति सुगम नहिं, ताकौ कौन उपाव चरण शरण हरिवंश की, सहजहि बन्यौ बनाव ।।7।। हरिवंश चरण उर धरनि धरि,मन वच के विश्वास कुँवर कृपा ह्वै है तबहि, अरु वृन्दावन बास।।8।। प्रिया चरण बल जानि कै, बाढ्यौ हिये हुलास। तेई उर में आनि है , वृंदा विपिन प्रकाश।।9।। कुँवरि किशोरीलाडली,करुणानिध सुकुमारि । वरनो वृंदा बिपिन कौं, तिनके चरन सँभारि।।10।। हेममई अवनी सहज,रतन खचित बहु  रंग।।11।। वृन्दावन झलकन झमक,फुले नै

कहा करुँ बैकुंठ जाय ।

।।श्रीराधे।। कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं नंद, जहाँ नहीं यशोदा, जहाँ न गोपी ग्वालन गायें... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं जल जमुना को निर्मल, और नहीं कदम्ब की छाय.... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... परमानन्द प्रभु चतुर ग्वालिनी, ब्रजरज तज मेरी जाएँ बलाएँ... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... ये ब्रज की महिमा है कि सभी तीर्थ स्थल भी ब्रज में निवास करने को उत्सुक हुए थे एवं उन्होने श्री कृष्ण से ब्रज में निवास करने की इच्छा जताई। ब्रज की महिमा का वर्णन करना बहुत कठिन है, क्योंकि इसकी महिमा गाते-गाते ऋषि-मुनि भी तृप्त नहीं होते। भगवान श्री कृष्ण द्वारा वन गोचारण से ब्रज-रज का कण-कण कृष्णरूप हो गया है तभी तो समस्त भक्त जन यहाँ आते हैं और इस पावन रज को शिरोधार्य कर स्वयं को कृतार्थ करते हैं। रसखान ने ब्रज रज की महिमा बताते हुए कहा है :- "एक ब्रज रेणुका पै चिन्तामनि वार डारूँ" वास्तव में महिमामयी ब्रजमण्डल की कथा अकथनीय है क्योंकि यहाँ श्री ब्रह्मा जी, शिवजी, ऋषि-मुनि, देवता आदि तपस्या करते हैं। श्रीमद्भागवत के अनुसार श्री ब्रह्मा जी कहते हैं:- "भगवान मुझे इस धरात