Skip to main content

अधुरे चित्र ... पिपासा , trishit तृषित

अधुरे चित्र ... पिपासा , तृषित

यह पत्र सबके निमित्त नहीं है ... क्योंकि अपात्रता की सिद्धि इसमें है , और आप पात्र है , अपात्र नहीं ।

प्यास , व्याकुलता , तडप , वेदना , लोलुप्ता , पिपासा कुछ भी नाम दे दीजिये यह समसामयिक नहीं होती । इट्स मिन्स never contemporary ... ...
शाश्वत होनी चाहिये ।

जीवन तो रहस्यों का सागर है , नित नव परत खुलती रहती ही है । यह रहस्य की परत खुलना जीवन की नवीनता है , जिससे आकर्षण बना रहे ।

पथिक को प्यास सच्ची होनी चाहिये । बहुत गहरी । और इस प्यास में कोई तर्क शास्त्र नहीं सिद्ध होता । प्यासा क्या ज्ञान दे और क्या लें । उसे तो तृप्ति चाहिये ।
जीवन की धारा में पिपासा का गहन अस्तित्व है । पिपासा कामना नहीं है । क्योंकि कामना जीवन शक्ति नहीं जानती बल्कि जीवन ऊर्जा को बिखेरती ही है । पिपासा का सम्बंध जीवन ऊर्जा के संगठन से है । है दोनों इच्छा शक्ति के स्वरूप परन्तु एक भोग है और एक प्रेम । प्यासे को सच्ची प्यास नहीं तो कुछ भी पिला दीजिये वह राजी हो जाएगा । यह प्यास कामना है , अगर प्यासे के सामने सब द्रव्य हो और उसे वही पीना हो जिसकी प्यास है तो प्यास वहाँ धर्म है क्योंकि वह समग्र सहभागी है ।
प्यास भी स्वार्थ की वस्तु नहीँ है । और अगर स्वार्थ सिद्धि ही प्यास अनुभूत हो तब वह अपना पूर्ण स्वरूप प्रकट नहीं कर पाती ।
किसी चित्रकार का जीवन है चित्र , क्योंकि चित्र में जब डूबता है तो सच मे जीवंत होता है । चित्र और चित्रकार मिलकर पूर्ण है । बिना चित्र चित्रकार का कोई परिचय नहीं । बिना चित्रकार , चित्र स्वयं को भी अनुभूत नहीँ कर पाता । चित्र जब ही जी सकता है जब उसे कोई चित्रकार मिलें ।
किसी पागल चित्रकार की चित्रशाला जला दी गई हो । और सँग के चित्रप्रेमी , रंगों में डूबने को लोलुप्त यह कहे कि "कोई बात नहीं आप चित्र को भूल जाइए । तो यह हत्या हुई , बड़ी कोमलता से पिपासा की हत्या । चित्रकार की तब स्थिति कोई तब ही समझे जब चित्र और चित्रकार के सम्बंध को वह अनुभूत किया हो ।
अब कल तक के यह विद्यार्थी जो प्रति चित्र गाथा गाने लगते थे , कहे कि चित्र नगरी ही छोड़ दीजिये । तब इनका रँग , कला , चित्र से क्या सम्बन्ध हुआ ???
ईश्वर नहीं चाहते तुम चित्रकार रहो , यह कलाप्रेमियों के शब्द स्पष्ट करेंगे कि वस्तुतः वह ईश्वर को ही नही समझे है । न कला की महिमा को । न ही चित्रकार के चित्र निर्माण में प्राप्त रसास्वादन को । रसास्वादन अर्थात समग्र जीवन । जब कोई चित्रकार केवल चित्र में जी रहा हो तब सम्पूर्ण विश्व से उनकी वहाँ प्रकट होती है । न दृश्य तब दृश्य ही होता है , न दृष्टा केवल दृष्टा । दृश्य और दृष्टा का परस्पर खो जाना ही जीवन ऊर्जा है । जो कि संगम पर प्रकट होती है । इस स्थिति को व्यापक रूप से एक शब्द देना हो तो वह है ... प्रेम ।
चित्र भी प्यासा है उतना जितना चित्रकार । परस्पर मिल कर परस्पर उतर जाना यहीं प्रेम है। 
अब चित्रकार को यह कहना कि चित्र के किन्ही के जलाने पर चित्र शब्द ही भूल जावें । तब जो पीड़ा चित्रकार के हृदय में उठी है वह पीड़ा दिखती अप्रेमी को चित्रकार की है । परन्तु वो पीड़ा उन सब अधूरे चित्रों की है जो क्रमशः आगन्तुक प्रतीक्षा कतार में थे । यह भाव रूपी भ्रूण हत्या हुई जो जीवंत न हुए उन्हें नष्ट कर देना । वह जीवंत होते क्योंकि पहले के चित्र यही कहते है ।
अब कहा जावे तुम चित्रकार थे ही नहीं तो यह बात चित्रकार के हृदयस्थ चित्र को पीड़ा देगा । कहां जावे फिर वो चित्र जहाँ जाएगा यही कह कर उसका दमन हो ही जायेगा ।
अब चित्रकार सत्य में चित्रकार है इसका प्रमाण होगा उसका चित्र से संवाद । और इस संवाद में हर गर्भ धारण की हुई माँ जानती है , शिशु का अस्तित्व उसके अस्तित्व से अधिक महत्व रखता है । माँ और शिशु में किसी एक को ही शेष रखा जावें तो माँ शिशु को ही रखेगी । चूँकि शिशु गर्भस्थ है तो उस पर सवाल होंगे ही नहीं और जीवन की प्यास उस चित्र रूपी शिशु की चित्रकार को अनुभूत हो रही होगी । मेरे चित्र ... मेरे भाव ... मृत हो जावें कौन कहेगा ???
अब चित्रकार को कहा जावें कि संसार मे कुछ और कर लो , चित्र भीतर ही बनाओ । तो सत्य में यह असम्भव है । सम्भव होता तो बाहर मन्दिर का आस्तित्व ही ना होता । सब मन के अदंर देख लेते स्वरूप । परन्तु मन द्रव्य है । तरल है । तैरता रहता है , वह स्थिर चित्र बना ले यह स्थिति स्थित प्रज्ञ है । यहाँ बाह्य जीवन क्रियाशुन्य है । क्योंकि स्थित प्रज्ञ स्थिति की क्रिया में स्थित प्रज्ञता प्रकट न हो । तो अर्थात अभी मन तरल था , द्वेत था । श्रीराधा सब जानते न आप यह नाम । यह भीतर बाहर एक सी स्थिति है । अपरा प्रेम । अभिनय है ही नहीं न भीतर , न बाहर । मन का अर्थ वहाँ प्रियतम है और प्रियतम का नित्य नव दर्शन प्राप्त है उन्हें । यह नव दर्शन ही उनका उन्माद है उस चित्रकार सा ।
अब यहां संसार तर्क खड़ा करता है , इच्छा न करो , भगवान की मर्जी आदि । चित्रकार के चित्र जल जाये और वह चित्रकार ही ना रहें । यह कौनसे भगवान की मर्जी होगी । इस चित्र की अनुभूति के समय ही चित्रकार को रस रहता है । आगे फिर नया चित्र उमड़ने लगता है । परन्तु यह चित्र जगत को सदा रस पिला सकता है , क्योंकि जीवन है यह प्रकट । जो स्थिर हो गया । वस्तुतः चित्रकार से चित्र बिन मिलना पूर्ण मिलन है ही नहीं और चित्र से मिल लेना ही उसकी समग्र भावना का दर्शन है ।
जितने भी मन्दिरो में श्रीविग्रह है वह सब प्रार्थना सुन रहे है न । क्या वही प्रार्थना उस मूर्तिकार से की जा सकती है ।
ईश्वर सत्य में तब प्रकट होता है ,सारा संसार उस अनुभूति के आगे हाथ जोड़े खड़ा भी रहता है । फिर कहता भी है , मन मे मानो , जानो , पहचानो , तराशों ।
जगत विलोम गति पर है जिस चित्रकार ने माना ,जाना , पहचाना , तराशा , जिया उसे कह देता है जगत ... मन मे । ठीक है मन ही माना जाये उत्तम है तो बाहर और भीतर दो भिन्न ईश्वर कैसे हो ? दो भिन्न जीवन कैसे हो ? यह विज्ञान चित्रकार को चित्रकार रहते कभी समझ आना नहीं है । इसके लिये वह सम्पूर्ण भस्म हो और नई सन्देह की ऊर्जा को लेकर निकल पड़े सन्देह के शास्त्र में । फिर कहे यह मोती मैने बनाया तब समुद्र से अपरिचित माने हाँ इसने ही बनाये है । छिपा ले वास्तविक उदबोधक को । चित्र बने पर चित्र ने जो बनाया वही दुनियां रखता जावें , जगत को रिझावे । छल करें भीतर के उस चित्र से । यह गुर चित्रकार कभी चित्रकार रहते नही समझ सकता ।

सवाल यहां यह है , सँग के कलाप्रेमी को चित्रशाला भस्म होने पर क्या करना है ??
सत्य में रँगों से , चित्र से कभी प्रेम हुआ था तो चित्रकार से अधिक तड़प नए चित्र को निरखने की उन्हें ही होगी । और वह रहेगी । यह नहीं कि अब यह चित्रशाला जल गई तो यहाँ फेक्ट्री खोल कर वे सब राजी हो जावे । तब चित्रकार स्वयं भी न सुने अपने अधूरे चित्रों की पुकार तो कलाप्रेमियों को सुनाई देगी । यह उन अधूरे चित्रों से प्रार्थना करेगे । यहीं प्रार्थना प्यास है । चित्र विवश है प्रार्थना से , वह प्रकट होगा ही । बस प्यास को प्यास रखने की बात है । ना कि कल की नदी को नाला मान लेने की कहानी से लौट जाना उचित है , वह नदी क्यों छुप गई । कहां खो गई , यह तड़प ही दृश्य को प्रकट करती है ।
प्रेम बड़ा एकांतिक है , उसका मूल है पिपासा क्योंकि यह चुम्बकीय ऊर्जा है ।
कोई चित्रकार को यह भी कह सकता है , शायद चित्र ही रुष्ट हो , शायद चित्र अब हो ही नहीँ , शायद उन चित्रों ने अपनी इच्छा बदल ली हो ।
बाहर अनेक बात हो सकती है । पर चित्रकार सुन रहा है अपने चित्रों की । चित्र मन शुन्य है , उतने व्याकुल जीवन को जैसे गर्भस्थ शिशु । मातृशक्ति से शिशु विद्रोह भी कभी करें तो इस इच्छा की पूर्ति के लिये भी चित्र को जन्म लेना ही होगा ।
यह सारा खेल चित्रकार को सच्चे कला पारखी समझाने भर को है । वे चित्रकार के स्वप्न में भी प्रवेश कर उसके चित्रों को निरखने को सदा तड़प रहे होंगे । परन्तु जगत की पिपासा बड़ी उथली उथली है । बदल जाती है , गहन स्थितियों से भी लौट पड़ती है । पिपासा लौट नहीं सकती यहीं उसका स्वरूप है । चित्र विज्ञान चित्रकार स्वयं है , अब चित्र की बातों से अधूरे चित्रों को पीड़ा ही होती हो शायद कोई सुन सकें तो । सारी पीड़ा समग्रता के जीवन हेतु ही होती है । तृषित । जयजयश्रीश्यामाश्याम ।
इस सँग दिए चित्र पर बिन लिखें बहुत कुछ लिखा है । जिसे जो पढ़ना हो पढ़ लीजिये । किसी भी आरोपों की स्वीकृति में  पूर्व में ही नाम है , अकथनिय भावनाओ के कथ्य रूप । तृषित ।

Comments

Popular posts from this blog

युगल स्तुति

॥ युगल स्तुति ॥ जय राधे जय राधे राधे, जय राधे जय श्री राधे। जय कृष्णा जय कृष्णा कृष्णा, जय कृष्णा जय श्री कृष्णा॥ श्यामा गौरी नित्य किशोरी, प्रीतम जोरी श्री राधे। रसिक रसिलौ छैल छबीलौ, गुण गर्बीलौ श्री कृष्णा॥ रासविहारिनि रसविस्तारिनि, प्रिय उर धारिनि श्री राधे। नव-नवरंगी नवल त्रिभंगी, श्याम सुअंगी श्री कृष्णा॥ प्राण पियारी रूप उजियारी, अति सुकुमारी श्री राधे। कीरतिवन्ता कामिनीकन्ता, श्री भगवन्ता श्री कृष्णा॥ शोभा श्रेणी मोहा मैनी, कोकिल वैनी श्री राधे। नैन मनोहर महामोदकर, सुन्दरवरतर श्री कृष्णा॥ चन्दावदनी वृन्दारदनी, शोभासदनी श्री राधे। परम उदारा प्रभा अपारा, अति सुकुमारा श्री कृष्णा॥ हंसा गमनी राजत रमनी, क्रीड़ा कमनी श्री राधे। रूप रसाला नयन विशाला, परम कृपाला श्री कृष्णा॥ कंचनबेली रतिरसवेली, अति अलवेली श्री राधे। सब सुखसागर सब गुन आगर, रूप उजागर श्री कृष्णा॥ रमणीरम्या तरूतरतम्या, गुण आगम्या श्री राधे। धाम निवासी प्रभा प्रकाशी, सहज सुहासी श्री कृष्णा॥ शक्त्यहलादिनि अतिप्रियवादिनि, उरउन्मादिनि श्री राधे। अंग-अंग टोना सरस सलौना, सुभग सुठौना श्री कृष्णा॥ राधानामिनि ग

वृन्दावन शत लीला , धुवदास जु

श्री ध्रुवदास जी कृत बयालीस लीला से उद्घृत श्री वृन्दावन सत लीला प्रथम नाम श्री हरिवंश हित, रत रसना दिन रैन। प्रीति रीति तब पाइये ,अरु श्री वृन्दावन ऐन।।1।। चरण शरण श्री हरिवंश की,जब लगि आयौ नांहि। नव निकुन्ज नित माधुरी, क्यो परसै मन माहिं।।2।। वृन्दावन सत करन कौं, कीन्हों मन उत्साह। नवल राधिका कृपा बिनु , कैसे होत निवाह।।3।। यह आशा धरि चित्त में, कहत यथा मति मोर । वृन्दावन सुख रंग कौ, काहु न पायौ ओर।।4।। दुर्लभ दुर्घट सबन ते, वृन्दावन निज भौन। नवल राधिका कृपा बिनु कहिधौं पावै कौन।।5।। सबै अंग गुन हीन हीन हौं, ताको यत्न न कोई। एक कुशोरी कृपा ते, जो कछु होइ सो होइ।।6।। सोऊ कृपा अति सुगम नहिं, ताकौ कौन उपाव चरण शरण हरिवंश की, सहजहि बन्यौ बनाव ।।7।। हरिवंश चरण उर धरनि धरि,मन वच के विश्वास कुँवर कृपा ह्वै है तबहि, अरु वृन्दावन बास।।8।। प्रिया चरण बल जानि कै, बाढ्यौ हिये हुलास। तेई उर में आनि है , वृंदा विपिन प्रकाश।।9।। कुँवरि किशोरीलाडली,करुणानिध सुकुमारि । वरनो वृंदा बिपिन कौं, तिनके चरन सँभारि।।10।। हेममई अवनी सहज,रतन खचित बहु  रंग।।11।। वृन्दावन झलकन झमक,फुले नै

कहा करुँ बैकुंठ जाय ।

।।श्रीराधे।। कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं नंद, जहाँ नहीं यशोदा, जहाँ न गोपी ग्वालन गायें... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं जल जमुना को निर्मल, और नहीं कदम्ब की छाय.... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... परमानन्द प्रभु चतुर ग्वालिनी, ब्रजरज तज मेरी जाएँ बलाएँ... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... ये ब्रज की महिमा है कि सभी तीर्थ स्थल भी ब्रज में निवास करने को उत्सुक हुए थे एवं उन्होने श्री कृष्ण से ब्रज में निवास करने की इच्छा जताई। ब्रज की महिमा का वर्णन करना बहुत कठिन है, क्योंकि इसकी महिमा गाते-गाते ऋषि-मुनि भी तृप्त नहीं होते। भगवान श्री कृष्ण द्वारा वन गोचारण से ब्रज-रज का कण-कण कृष्णरूप हो गया है तभी तो समस्त भक्त जन यहाँ आते हैं और इस पावन रज को शिरोधार्य कर स्वयं को कृतार्थ करते हैं। रसखान ने ब्रज रज की महिमा बताते हुए कहा है :- "एक ब्रज रेणुका पै चिन्तामनि वार डारूँ" वास्तव में महिमामयी ब्रजमण्डल की कथा अकथनीय है क्योंकि यहाँ श्री ब्रह्मा जी, शिवजी, ऋषि-मुनि, देवता आदि तपस्या करते हैं। श्रीमद्भागवत के अनुसार श्री ब्रह्मा जी कहते हैं:- "भगवान मुझे इस धरात