अनन्त सखियाँ ... अनन्त सेवा
अनन्त सखियाँ है ... अनन्त कुँज है । अनन्त सेवा ।
भावगत पृथकता से कभी सम्पूर्ण अभिन्न स्थिति परस्पर एक ही पथ पर , एक ही समय चल रहे पथिक में होती नहीं ।
एक ही कक्षा में सामूहिक अध्ययन पर भी सभी के पथ भिन्न हो जाते है ... नित नई पृथकता यहाँ ।
सखी युगल सुखार्थ प्रकट भाव सिद्ध हेतु स्थिति है । युगल सुख हेतु स्थित । स्थित होना ही असहज है । यहाँ मनगत-भावगत पृथकता होती नहीं युगल प्राणमूर्ति से । सखी में युगल से पूर्व युगल सुख प्रकट होता है ... वह इच्छा-शक्ति है युगल की ।
ऐसा होता नहीं कि सभी सखियाँ मनोकल्पित सेवा की इच्छा करती और प्यारी जु उन सब सेवाओ की सिद्धि करती हो ... ऐसा यहाँ प्राकृत लोक में हो ही रहा है । यह सेवा मूल में प्यारी जु की हुई ... ... मान लीजिये एक सखी को प्यारी जु के चरणों मे जावक रचना करनी हो , अन्य सखी को भी करनी हो । सेवार्थ प्यारी जु के पास दो चरण है अतः इच्छा सिद्ध हो सकती है ... परन्तु यह सेवा मूल में की गई प्यारी जु द्वारा है । युगल सुख और तत्भाव-तत्काल सेवा ही सेवा होती है । द्वारपाल यदि शयन कक्ष में सेवा चाहें तो वह सेवक हुआ कहाँ ? आवश्यकता तो द्वार पर है और द्वार पर उपस्थिति भी स्वामी का सुख है । निभृत सेवा तो प्रियाप्रियतम के सुख से अभिन्नतम भावित सखियों को ही प्राप्त है । अनन्त सखियाँ है ... हम अपने भाव का चुनाव नहीँ करते ... ऐसा किया गया अभी साधन अवस्था ही है ... साध्य से अभिन्न स्थिति ही सिद्ध अवस्था है ।
युगल की युगल इच्छा जाने बिन सेवा तो प्राकृत लोक है , और मूल में वहाँ सेवक युगल ही है । ... जहाँ युगल , भावुक की भाव सिद्धि हेतु धातु आदि स्वरूप में सेवा स्वीकार कर रहें दिव्यतम कोमलांग होकर भी । अप्राकृत स्थिति भिन्न है , भिन्नता है अभिन्न इच्छा ... युगल सुखार्थ जो भावुक जितनी त्यागमयी सेवा से भावित हो वह उतनी ही निकट सेवा स्थिति में अवसर पा लेता है । जो यह स्वीकार करें कि श्रीजी स्वयं कहे तो भी हमें उनके स्पर्श सेवा का अधिकार नहीँ ...वही श्रृंगार सेवा प्रकट होती है और वहाँ स्पर्शानुभूति होती ही नहीं क्योंकि स्पर्शानुभूति का लोभ है तो वह साधक अवस्था है , रसभावसिद्ध अवस्था नहीं । अभिन्न सुख हुये बिना सखित्व प्रकट नहीं होता । सखी युगल का संयुक्त हृदय है ... पृथकता नहीँ ! युगल की रसजड़ता में अनन्त भाव सेवाएं प्रकट होती है प्यारी जु के प्रति स्पंदन को तरल करना होता है । ... अति मधुता गति शुन्य स्थिति है ... शहद तीव्रता से बह नहीं सकता , अतिघनीभूत स्थिति वह । सखी , युगल के बाह्य आंतरिक रसमयी जड़ता को भाव सिद्धि इच्छाशक्ति से तरल करती है और परिणाम में वह क्रियामय हो पाते है , वरन ब्रह्म जीवन तुल्य पलक स्थिरता है वहाँ ... उनकी स्थिरता भी बनी रहे और लीला सुख भी हो उन्हें । ... सुख लेने के लोभी सभी भिन्न लोकों में छूट जाते है , इसमें हमारे प्रियालाल निर्दोष है ... यह दोष हम जीवों का है ... सकामता छुटाए नही छुटती ।
स्थिरता मधुता की आवश्यकता है और लीला रस की । शहद जितना पतला होगा मधुता कम होगी । ऐसे ही युगल हृदय घनीभूत रसभाव मधुतम है । प्राकृत शहद यहाँ समझने मात्र लिखा है , वरन श्रीलक्ष्मी अधर मधुता भी श्री पद रज की मधुता को छू नहीं पाती है । श्रीकिशोरी जु का यह मधुर राज्य ऐश्वर्यता को ऐश्वर्य प्रदान करता है ... प्रति सखी कही त्रिपुरसुंदरी स्थिति से प्रवेश कर भीतर आती है , श्री लक्ष्मी का सात्विकतम रूप त्रिपुरा है ... और सखी श्रीलक्ष्मी की सम्पूर्ण ऐश्वर्य शुन्य निर्गुण अवस्था ... हम श्रीमान-श्रीमती होने में लगें जगत में । सम्पुर्ण श्री (श्रयता) धारण किये श्रीनारायण और उनकी अभिन्न शक्ति-श्रीलक्ष्मी अभिन्न होकर भी युगल सुख के अनुभवार्थ मधुर राज्य के सम्पूर्ण पिपासित स्वरूप है । ... अति ऐश्वर्यता , अतिमाधुर्य पिपासा । और माधुर्य सर्व विस्मृति चाहता है ... जगत में भी जीव एश्वर्य स्थितियों के विस्मरण से माधुर्य को क्षणार्द्ध अनुभूत कर सकता है । माँ महँगी साड़ी पर शिशु के मल त्यागने पर , साड़ी की चिंता में नही , शिशु के सुख में बाधा से भावुक होती है । माधुर्य की एक मांग है ऐश्वर्य की सम्पूर्ण विस्मृति और युगल माधुर्य यह श्री नित्य विहार सम्पूर्ण ऐश्वर्यता की मधुता है । ... तृषित । जयजयश्रीश्यामाश्याम जी ।
प्रश्न था -- Yadi ek hi samay me radha joo ki ek hi prakar ki seva krne ki ichha do sakhiyoin ke hriday me aaye to radha joo kisko pukarengi...radha joo to sabhi sakhioin ke hriday me aaye bhavoin se parichit hoti hain....or unhe anand dene ke liye unke sukh ke liye unki har iccha purn krti hain....fir radha joo kese dono ki ek hi iccha ek hi samay me puri karengi
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