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विशेषता , मृदुला जु

आकर्षण का प्रथम कारण विशेषता ही होती है ॥ हमारे युगल संपूर्ण विशेषताओं का सार तथा मूल उद्गम हैं ॥ सो रस के प्रति रूप के प्रति गुणों के प्रति हृदय की पिपासा ही उन तक ले आती जीव को क्योंकि जीव का स्वरूप ही प्यास है आनन्द की ॥ उस रूप रस के गहन होती पिपासा को ही जीव हृदय में अनुभव करने लगता उत्तरोत्तर ॥ जितनी प्यास उतना ही वे प्राप्त भी होते ॥ जीव अपनी इस प्यास को ही प्रेम जानता है ॥ जितनी गहन प्यास उतना ही अधिक प्रेम मानता स्वयं में ॥ वास्तव में यह प्यास ही विशुद्ध प्रेम की भूमिका है ॥ विशुद्ध प्रेम जीव का स्व भाव या स्व वृत्ति है ही नहीं ॥प्यास ही स्वरूप है उसका ॥ और इस स्व भाव के कारण वह केवल ले ही सकता है रस सिंधु से ॥ परंतु वे परम प्रेम सार विग्रह इसे ही प्रेम स्वीकार कर लेते हैं जीव का ॥ जीव उनके रूप , रस का रसास्वादन कर सुखी होता रहे यह उन्हें सुख देता है क्योंकि प्रेम का स्वरूप ही तत्सुख है ॥ इसी कारण भक्ति को सर्वोपरि माना गया है क्योंकि भक्त भगवान् के आनन्द का उपभोग कर पाता है और अप्रत्यक्ष रूप से उन्हें सुख दे पाता है ॥ परंतु जीव की सीमा है आनन्द उपभोग की सो वह प्यारे को सीमारहित सुख देने में अक्षम है ॥ श्री युगल की अहेतु की कृपा से यदि जीव के निर्मल हृदय में भगवद् तत्व अर्थात् प्रेम का अंकुर फूटता है तो वह अपनी सहज जीव वृत्ति से मुक्त होकर भगवदीय वृत्ति अर्थात् प्रेम का अनुभव कर पाता है ॥ इस स्थिती में जो प्रेम वृत्ति है वह जीव की निजता नहीं वरन उनकी प्रेम वृत्ति अर्थात् श्री राधिका का ही सूक्ष्मतम् कण है ॥ केवल भूमि है जीव हृदय वरन अंकुर तथा फलीभूत होने वाला पौधा तथा उस पर खिलने वाले पुष्प समस्त सत्ता केवल युगल का ही निजत्व है ॥ अर्थात् सार रूप कह सकते कि उनकी ही वस्तु से उनका ही अर्चन ॥ जीव का स्वभाव प्रेम है ही नहीं और युगल का स्वभाव प्रेम के अतरिक्त कुछ नहीं ॥वे ही निजत्व प्रदान कर शुद्ध प्रेम को धारण करने वाला पात्र बना लेते उसे ॥ वह तो केवल पात्र है जिसमें युगल अपना प्रेम रस कण आरोपित करते हैं ॥ यही भगवदीय प्रेम वृत्ति उसे जीवत्व से मुक्त कर प्रेम स्वरूप कर श्रीयुगल के नित्य प्रेम रस राज्य में प्रवेश तथा नित्य वास प्रदान करती है ॥ सजातीय ही सजातीय में मिल सकता है ॥ सो वे कृपानिधान प्रेमनिधान जीवत्व को मिटा निज प्रेम स्वरूप प्रदान कर सदा को स्व कर लेते ॥ जब  तक जीव निज स्व भाव में अवस्थित है रस राज्य में पहुँचेगा कैसे ॥दुग्ध में दुग्ध ही मिल सकता जल नहीं ॥ यद्यपि संसार में जल का दुग्ध में मिलना माना जाता परंतु वह केवल मिश्रण भर है एकत्व नहीं ॥ दोनों के अपने अपने पृथक गुण विद्यमान रहते ही हैं ॥ जब तक गुण एक न हो जावें तब तक मिलना मिलना है ही नहीं ॥

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