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श्रीवल्लभ स्वरूप और रसिकाश्रय (भाग 2) , मृदुला

श्रीवल्लभ स्वरूप और रसिकाश्रय  (भाग 2)

रसिक चरन धूरि लेकर हिय पे ले धार 
निभृत रहस्य खुले फिर होवे  कृपा अपार

आहा ....कैसा सुंदर स्वरूप है प्यारे राधावल्लभ जू को ॥ जी करे निरखन ही करें बस ॥ पर क्या सुंदर मात्र ही है यो स्वरूप ॥
ना री ये तो महा दुर्लभ महा गहनतम् स्वरूप है निभृतनिकुंज विलासी जू को, जो रसिकाचार्यों ने अपनी अपार करुणा और परम अहेतु की कृपा सों सौंप दीना हमें हमारे कल्याणार्थ ही ॥ अति गहन रस अति गूढ़ स्वरूप श्री प्रियालाल का ॥ निभृत स्थिती का साक्षात् दर्शन हो रहा यहाँ ॥ वे दो रस सिंधु प्रेम पारावार एक हो चुके हैं सुरत पश्चात् ॥ एक तन एक मन एक ही प्राण ये ॥ दो के एक दर्शन यही तो सार है निभृत केली का ॥रति रसपूर्ण रात्रि बीत चुकी है ॥ अब प्रेम की चरम पराकाष्ठा परम एकत्व की स्थिती है यह रूप ॥ मैं हूँ कि तुम हो तुम हो या मैं ।मुझमें ही तुम हो बस और तुममें ही मैं ॥ दोनों और की परम विकलता ने दोनों मन के साथ देहों को भी द्रवित कर एक कर दिया है ॥ यह एकता संसार में होने वाली देहों की एकता जैसी नहीं है प्यारी ॥वहाँ तो माना जाता है , एकत्व की छाया भी नहीं जगत में परंतु श्री प्रियालाल के दिव्य प्रेम राज्य में वास्तविक एकता प्रत्यक्ष है ॥ इसी कारण द्वैत देखने की अभ्यस्त आँखें एकत्व में दोनों को न देख पातीं ॥ श्यामसुन्दर श्री प्रिया में डूब चुके हैं बाहर आना ही नहीं चाहते ।श्री प्रिया ने समा लिया है प्यारे को पूर्ण रूप से ॥ अब दो हैं ही नहीं वहाँ ॥ यही निभृत विलास है जहाँ दोनों एक होकर परस्पर के प्राणों का पोषण कर रहे ॥ निभृत अर्थात् जहाँ द्वैत नहीं ॥दूसरा है ही नहीं वहाँ और हम निभृत में दो को खोज रहे ॥ यदि दो को निरखना है तो कुंज में निकुंज में निहारिये जहाँ युगल रस विहार कर रहे परंतु निभृत उनके प्राणों की प्यास है ॥ निभृत सखियों के हृदय की प्यास है ॥ क्योंकि दोनों परस्पर को सुख देवें यही तृषा तो सखी है ॥ अतःयही निभृत स्थिती श्री ललितादिक सखियों की परम अभिष्ट है ॥ जहाँ श्री प्रियालाल दो रहते ही नहीं ॥ उनकी एकता सखियों की परम तृप्ति है जीवन संजीवनी है ॥ स्वयं युगल की कभी न कम होने वाली गहन तृषा है निभृत ॥इसी हेतु यह नित्य है शाश्वत है परम सेव्य है ॥ युगल का महासुख है यही मिलित स्थिती अर्थात् यही श्री राधावल्लभ जू स्वरूप ॥ जी हां यही तो स्वरूप है उनका स्वरूप अर्थात् अपना निज रूप यही तो है ॥

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