Skip to main content

तृषित भाव 18- 4- 2016

मुझे ग़ुरूर था तेरी मुहब्बत पर सनम
कभी तू मुझसे रूठ कर भी मचलता था
तेरा ही ईश्क सच है
सो क़दम मैंने इस डगर पर गेरा था
अब तू ख़फ़ा हो चला राहे मंझधार छोड़
ग़र तेरी ही नैया पर तू ही माँझी रहा
अब तेरे ही समन्दर में यह डूबता भी कौन है
तुम्हें बहुत काम है हुज़ूर ,
मैंने डूबना भी कब सिखा था
जो संग चला तो तेरा
जो तर गया वो तेरा
जो डूब गया वो ग़ुरूर मेरा ?
तेरा कुछ डूब नहीँ सकता ,
ग़र मुझे डूबना है तो तेरा फिर हो नहीँ सकता । तृषित

काश मुझे एक अदद तेरी प्यास होती
तुम पुकारते जहाँ वहीँ बातें हमारी होती

पिया यह जो मैंने जाम पिया इसमें तुम नहीँ
तुम होते तो नशा गहरा होता
टीस और गहरी होती
आँख समन्दर से जा मिलती
हलक से आवाज ही क्या हवा तक ना निकलती
दर्दे जाम पीकर हम बेकार कही घायल होते

पर तेरे नाम पर कुछ पिया कि हलक अब नम सा है
वह दिल का घाव भरा सा है
कल तक सब चुभता था यहाँ फिर भला सा है
कोई और आरज़ू कभी की ही नहीँ
बस तेरे नाम ओ मुहब्बत की प्यास के सिवा
आज वह प्यास क्यों तुमने मुझसे दूर की
मुझे नहीँ तेरे पहरेदारों में होना है
ना ही कोई राजदार ही होना है
जिस महफ़िल में बिकती हो प्यास वहाँ ख़ुद को सरे आम बेचना है
अब भी ग़र कुछ मेरा है
तब तेरा वह हो जाएं
मेरे नसीब को एक प्यास की आरज़ू रह जाएं
"तृषित"

कभी तुम मुझे हर गली से छिप कर देखा करते
कभी किसी बाज़ार में हर रूप तुम ही दीखते
यह दीवार-तस्वीर हर जगह से तुम ही देखा करते
और ज्यों तुम देखते त्यों मै  बहती
और बहते बहते फिर तुम ही रह जाते
वह गर्म हवाओं का सर्द स्पर्श लौटा दो
वह झुकी निगाहें के उठने पर गिरते झरने लौटा दो
वह घड़ी दो घड़ी तुम्हें देख कर मचल जाने की फिज़ाएँ लौटा दो
हर ज़र्रे से होती हमारी अपनी वो प्रेम वार्ता ही लौटा दो
तुम भी न , तब छुआ , भरा , और , और और और ....
फिर चले कैसे गए ,
अरे यें ज़िस्म का नकाब हटा ही जाते
बस तुम , बस तुम , सिर्फ तुम , सिर्फ तुम कहते वह सहर बिता करती थी
अब कहाँ हो तुम , वहीँ तुम , सिर्फ तुम ।
ज़माने की दीवार कूद तेरे प्रेमउपवन आई थी
तुमने बख्शीश में फिर वहीँ ज़माना लौटा दिया
ग़र तुम शर्बतेशाह रस हो तो मुझे तलबियत प्यास करो
ग़र तुम हकीकते ज़िन्दगी हो तो मुझे तबियत से क़त्ल करो
ग़र तुम सुकूँ का बेहिसाब दरिया हो तो मुझे दर्दे ग़म से तासीर करो
जो भी करो मुझे मेरी तलब , वह प्यास और गहराई से लौटा भी दो
- तृषित ।

अभिन्नता

यह हमारी अभिन्न प्रीत पिया
जैसे अब भीतर ही नहीँ जहाँ जहाँ
खड़े हो तुम वहीँ वहीँ बहती मैं

जो भीतर उठता भी नहीँ
वह तुम उधर कहते
और खुद कर भी देते

प्रीत यह अभिन्न है
रीत यह अभिन्न है
तुम सा कुछ मुझमेँ
मुझसा ही कुछ तुममें
सच सब अभिन्न है
प्रेम सरिता में बहते
जल की मटकी भरी
कोई कही , कोई कही
पर भिन्न पात्रजल का स्वाद
एक ही है , अभिन्न ही है ।
- तृषित

Comments

Popular posts from this blog

युगल स्तुति

॥ युगल स्तुति ॥ जय राधे जय राधे राधे, जय राधे जय श्री राधे। जय कृष्णा जय कृष्णा कृष्णा, जय कृष्णा जय श्री कृष्णा॥ श्यामा गौरी नित्य किशोरी, प्रीतम जोरी श्री राधे। रसिक रसिलौ छैल छबीलौ, गुण गर्बीलौ श्री कृष्णा॥ रासविहारिनि रसविस्तारिनि, प्रिय उर धारिनि श्री राधे। नव-नवरंगी नवल त्रिभंगी, श्याम सुअंगी श्री कृष्णा॥ प्राण पियारी रूप उजियारी, अति सुकुमारी श्री राधे। कीरतिवन्ता कामिनीकन्ता, श्री भगवन्ता श्री कृष्णा॥ शोभा श्रेणी मोहा मैनी, कोकिल वैनी श्री राधे। नैन मनोहर महामोदकर, सुन्दरवरतर श्री कृष्णा॥ चन्दावदनी वृन्दारदनी, शोभासदनी श्री राधे। परम उदारा प्रभा अपारा, अति सुकुमारा श्री कृष्णा॥ हंसा गमनी राजत रमनी, क्रीड़ा कमनी श्री राधे। रूप रसाला नयन विशाला, परम कृपाला श्री कृष्णा॥ कंचनबेली रतिरसवेली, अति अलवेली श्री राधे। सब सुखसागर सब गुन आगर, रूप उजागर श्री कृष्णा॥ रमणीरम्या तरूतरतम्या, गुण आगम्या श्री राधे। धाम निवासी प्रभा प्रकाशी, सहज सुहासी श्री कृष्णा॥ शक्त्यहलादिनि अतिप्रियवादिनि, उरउन्मादिनि श्री राधे। अंग-अंग टोना सरस सलौना, सुभग सुठौना श्री कृष्णा॥ राधानामिनि ग

वृन्दावन शत लीला , धुवदास जु

श्री ध्रुवदास जी कृत बयालीस लीला से उद्घृत श्री वृन्दावन सत लीला प्रथम नाम श्री हरिवंश हित, रत रसना दिन रैन। प्रीति रीति तब पाइये ,अरु श्री वृन्दावन ऐन।।1।। चरण शरण श्री हरिवंश की,जब लगि आयौ नांहि। नव निकुन्ज नित माधुरी, क्यो परसै मन माहिं।।2।। वृन्दावन सत करन कौं, कीन्हों मन उत्साह। नवल राधिका कृपा बिनु , कैसे होत निवाह।।3।। यह आशा धरि चित्त में, कहत यथा मति मोर । वृन्दावन सुख रंग कौ, काहु न पायौ ओर।।4।। दुर्लभ दुर्घट सबन ते, वृन्दावन निज भौन। नवल राधिका कृपा बिनु कहिधौं पावै कौन।।5।। सबै अंग गुन हीन हीन हौं, ताको यत्न न कोई। एक कुशोरी कृपा ते, जो कछु होइ सो होइ।।6।। सोऊ कृपा अति सुगम नहिं, ताकौ कौन उपाव चरण शरण हरिवंश की, सहजहि बन्यौ बनाव ।।7।। हरिवंश चरण उर धरनि धरि,मन वच के विश्वास कुँवर कृपा ह्वै है तबहि, अरु वृन्दावन बास।।8।। प्रिया चरण बल जानि कै, बाढ्यौ हिये हुलास। तेई उर में आनि है , वृंदा विपिन प्रकाश।।9।। कुँवरि किशोरीलाडली,करुणानिध सुकुमारि । वरनो वृंदा बिपिन कौं, तिनके चरन सँभारि।।10।। हेममई अवनी सहज,रतन खचित बहु  रंग।।11।। वृन्दावन झलकन झमक,फुले नै

कहा करुँ बैकुंठ जाय ।

।।श्रीराधे।। कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं नंद, जहाँ नहीं यशोदा, जहाँ न गोपी ग्वालन गायें... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं जल जमुना को निर्मल, और नहीं कदम्ब की छाय.... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... परमानन्द प्रभु चतुर ग्वालिनी, ब्रजरज तज मेरी जाएँ बलाएँ... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... ये ब्रज की महिमा है कि सभी तीर्थ स्थल भी ब्रज में निवास करने को उत्सुक हुए थे एवं उन्होने श्री कृष्ण से ब्रज में निवास करने की इच्छा जताई। ब्रज की महिमा का वर्णन करना बहुत कठिन है, क्योंकि इसकी महिमा गाते-गाते ऋषि-मुनि भी तृप्त नहीं होते। भगवान श्री कृष्ण द्वारा वन गोचारण से ब्रज-रज का कण-कण कृष्णरूप हो गया है तभी तो समस्त भक्त जन यहाँ आते हैं और इस पावन रज को शिरोधार्य कर स्वयं को कृतार्थ करते हैं। रसखान ने ब्रज रज की महिमा बताते हुए कहा है :- "एक ब्रज रेणुका पै चिन्तामनि वार डारूँ" वास्तव में महिमामयी ब्रजमण्डल की कथा अकथनीय है क्योंकि यहाँ श्री ब्रह्मा जी, शिवजी, ऋषि-मुनि, देवता आदि तपस्या करते हैं। श्रीमद्भागवत के अनुसार श्री ब्रह्मा जी कहते हैं:- "भगवान मुझे इस धरात