Skip to main content

भावना भक्ति से निषेध अनुसरण तक - तृषित

जयजय ।
भावना की ही वन्दना भक्ति है । भावुक ही रसिक भावना की वन्दना कर सकता है ।
अगर स्वामी जू की छबि निषेध है तब केवल हे नाथ मैं तुझे ना भूलूँ उसे उनके नाम सहित लगाकर भी उन्हें नमस्कार किया जा सकता है । स्वामी जू जानते है कि जीव का सत्य-विस्मरण एक जीवन ही हो गया है । श्रीहरि के प्रति प्रीति हो इसलिये ही श्रीहरि गुण-गान के लिये कोई भावुक करुणावश तैयार होते है सो वह पृथक् अस्तित्व की माँग ना स्वयं में चाहते है ना अपेक्षा करते है कि पृथकता को माना जावें ।

परन्तु जीव बाह्य इंद्रियों के सँग को छोड नही पाता और इनसे ही रस लेता है जबकि देह तो दाह तक सँग है अगर देह की प्रीति को चिन्तन से दाह कर लिया जावें तब इंद्रिय दिव्य होकर रस ले और दे रही होगी ।
जीव का तर्क है कि हमने भगवान को नही देखा सो गुणगान करते सन्त को ही वंदन करें जबकि यह इच्छा बाह्य नेत्र को सत्य मानने पर होगी ।
भगवदीय शक्ति से सिद्ध स्थिति को अभिन्न मानने पर भी जीव कहता है कि  इनमें ही हरि है । यह आचार्य भक्ति (गुरुभक्ति) हुई परन्तु आचार्य की अपनी निष्ठा और भावना का आदर कर उनके सिद्धांत और प्रेम का आदर होने पर उनके द्वारा प्रकट श्रीहरि स्वरूप में सभी को नमन सम्भव है ।
श्रीआचार्य इच्छा से उनकी अर्चना में प्रीति होते हुये भी जो उनके आश्रय-विषय स्वरूप में ही प्रीति करें वह आचार्य अनुगत है । पृथक् चाहकर प्रीति हुई है तब भी अनर्थ कुछ नही हुआ बस आचार्य की अपनी इष्ट की कीर्ति महिमा को समझा ना गया । परन्तु यहाँ आचार्य की इष्ट शक्ति ही भावुक की आवरणित स्थिति से अपने प्रेमास्पद (आचार्य) का यजन-वंदन चाहती है ।
श्रीहरि प्रेमी श्रीहरि का यश और श्रीहरि निज प्रेमी का यश चाहते है परन्तु सतर्क स्थिति ही यह अनुभव कर पाती है कि श्रीहरियश सेवा हुई या उनका यश गान चाहते हुये भी श्रीहरि ने अपने प्रेमास्पद को पूजित करवाया । जैसा श्रीराम चाहते भरतजी अयोध्या सम्भाले परंतु भरतजू प्रेमपथ पर सम्भल कर चलें  उनकी ही अवध मान पायें और श्रीसरकार की चरणपादुका के सेवक रहें । सहज सेवक सेवकाई छोड नही सकता और सेवक होना एक अति विकट स्थिति रहती सहज प्रेमी के लिये ।  सो जो भावुक आचार्य की वाणी या उनके हृदय अनुराग को धारण करते है वह आचार्य अनुगत है और कोई भी सहज रसिक यह नही कहते कि मुझे नमन करें पर श्रीहरि भावुक की इस दुविधा का लाभ लेकर अपने प्रेमास्पद को भजते और पूजते है सो आचार्य हरि द्वारा अपनी महिमा का खेल स्पष्ट देखते हुये अपनी बाजी से ही सबको खेल खेलने को कहते है कि श्रीहरि भजो ।
रसिक आचार्य स्वरूप में इष्ट का सम्पुर्ण अनुभव होने पर भी उनके सँग उनके सुख की लीला में होने पर वह सहज श्रीहरि के नित्य रस सेवा में सँग लिये चलते है । और इहलोक जो प्राकृत को ही यथार्थ भजते हो (शरीर और जगत को ही सत्य पाकर) तब श्रीआचार्य की वह देह ही श्रीहरि है ही । जबकि श्रीआचार्य का अपना कोई तादात्म्य देह में होता नही है उन्हें शरीर सेवा से नही उनके हृदय की सेवा से ही सुख होगा । उनके शरीर की सेवा श्रीहरि को सुख हो रहा होता है परन्तु ऐसी सेवक स्थिति श्रीहरि की इस सेवा रीति से अपरिचित रहने से वास्तविक खेल में पात्र होने का रस ना लेकर पृथक् अहंकार को मानते हुये अपनी ही सेवा मानते है । श्रीआचार्य जीव नही ... शिव स्थिति है और शिवालयों में मेरी सेवा हेतु पूर्व सेवा श्रृंगार को उतार कर सेवा करते हुये जीव शिव को जीव दृश्य नही है वह उनके लिये श्रीराम (श्रीहरि) है । सेवातुर राम । अपने राम को सेवक पाकर सिद्ध रसिक स्थिति को पीडा होती है वह सेवक ही रहना चाहते है जबकि उनकी सिद्धता की महक से उभय हुई सेवा रूपी रस से सुर-असुर भी लाभ लेना चाहते है । परन्तु प्रीति लाभ-हानि कतई नही है वह तो हृदय से हृदय का खेल भर है ।
केवल सहज रसिक (वास्तविक सिद्ध)(नित्यदास) ही अपनी पृथक् पूजन निषेध कर सकते है अथवा निज देहिक यजन-सेवन भी श्रीप्राण  सरकार को अर्पित करते हुये सेवाकाल में भी सेवक रहते है । और पृथकता से तनिक भी रस चाहने वाली स्थिति जो कि प्रेमी है नही पर अभिनय पूरा यथाप्रेमी होता है उन्हें ही अपनी पृथक् सेवा से भीतर या बाह्य पीडा नही होती वरण सेवक स्वामी के सुख से सुखी है । श्रीहनुमान जी को श्रीराम नाम सँग चोला चढाने से उनके हृदय की सेवा हो रही होती है । ऐसे ही रसिक हिय की सेवा रहे प्रयास होना चाहिये । क्योंकि कालान्तर में प्राकृत भक्ति ही होनी है जिससे  बहु नव ईश्वर और उनकी सेवा होने पर श्रीहरि की विस्मृति हो सकती है जो कि रसिक हिय से उछली करुणा है कि ...हे नाथ मैं तम्हें ना भूलूँ ! रसिक स्थिति का यहां अपने प्राण से यह तर्क होता है कि प्रेमी का पूजन ही आपका सुख है तब सर्व में क्यों नही स्वयं का अनुभव सर्व के लिये प्रकट कर सर्व को नित्य आह्लादित करते हो (ऐसी लालसा ही कलियुग को सतयुग में ले जाती है) सतयुग में सभी परस्पर भगवदीय बोध से ही सँग रखते है अर्थात् सत्य ही प्रकट खेल रहा होता है असत की सत्ता का अभाव रहता है । तृषित । इस कलियुग में सत्य कही प्रकट होने पर उनके हिय की वाँछा को भुल उन्हें पृथक् ईश्वर मानने से बहुईश्वरवाद फैलने से साम्प्रदायिक घर्षण स्थिति प्रकट होती है जिसमें सभी पक्ष स्वयं को धर्मयोद्धा (जिहाद-कट्टरवादी) पाकर खडे होते है । जबकि वह स्वयं ही निज आधार के हिय में स्फुरित प्राणरस की सेवा से छुटे हुये होते है ।
सिद्ध अवतरण कतई पृथकता से सन्तोष नही करते (परन्तु अनुयायी में वह विशेष पृथकत्व पीढी दर पीढी छुटकर विकृत होता है) स्मृत करिये कर्मकांड के बहिष्कार से जितने मत बने आज उनका अपना कर्मकाण्ड पेचिदा है (बुद्धतंत्र आदि) कैसे बुद्ध की सहिष्णुता मार्शल-आर्ट जूडो-कराटे हुई जबकि शारीरिक  सिद्धि उनका पथ नही था ।
सिद्ध अनुगत केवल सिद्ध हृदय का अनुगत(सिद्धान्त) जब तक है तब तक ही प्रकट रहता है ...आगे कालान्तर में उनके नाम के रहने पर भी सिद्धांत अपभृंश होते रहने पर वर्तमान सम धर्मयुद्घ खडे होते है । जिसे भी आप अधर्म कहेंगें उसके पीछे कोई संयमित सिद्ध अवतरण शक्ति रही थी । (आचार्यसिद्धान्त-आनुगत्य छुटना ही आगे अधर्म द्योतक है ) तृषित ।

Comments

Popular posts from this blog

युगल स्तुति

॥ युगल स्तुति ॥ जय राधे जय राधे राधे, जय राधे जय श्री राधे। जय कृष्णा जय कृष्णा कृष्णा, जय कृष्णा जय श्री कृष्णा॥ श्यामा गौरी नित्य किशोरी, प्रीतम जोरी श्री राधे। रसिक रसिलौ छैल छबीलौ, गुण गर्बीलौ श्री कृष्णा॥ रासविहारिनि रसविस्तारिनि, प्रिय उर धारिनि श्री राधे। नव-नवरंगी नवल त्रिभंगी, श्याम सुअंगी श्री कृष्णा॥ प्राण पियारी रूप उजियारी, अति सुकुमारी श्री राधे। कीरतिवन्ता कामिनीकन्ता, श्री भगवन्ता श्री कृष्णा॥ शोभा श्रेणी मोहा मैनी, कोकिल वैनी श्री राधे। नैन मनोहर महामोदकर, सुन्दरवरतर श्री कृष्णा॥ चन्दावदनी वृन्दारदनी, शोभासदनी श्री राधे। परम उदारा प्रभा अपारा, अति सुकुमारा श्री कृष्णा॥ हंसा गमनी राजत रमनी, क्रीड़ा कमनी श्री राधे। रूप रसाला नयन विशाला, परम कृपाला श्री कृष्णा॥ कंचनबेली रतिरसवेली, अति अलवेली श्री राधे। सब सुखसागर सब गुन आगर, रूप उजागर श्री कृष्णा॥ रमणीरम्या तरूतरतम्या, गुण आगम्या श्री राधे। धाम निवासी प्रभा प्रकाशी, सहज सुहासी श्री कृष्णा॥ शक्त्यहलादिनि अतिप्रियवादिनि, उरउन्मादिनि श्री राधे। अंग-अंग टोना सरस सलौना, सुभग सुठौना श्री कृष्णा॥ राधानामिनि ग

वृन्दावन शत लीला , धुवदास जु

श्री ध्रुवदास जी कृत बयालीस लीला से उद्घृत श्री वृन्दावन सत लीला प्रथम नाम श्री हरिवंश हित, रत रसना दिन रैन। प्रीति रीति तब पाइये ,अरु श्री वृन्दावन ऐन।।1।। चरण शरण श्री हरिवंश की,जब लगि आयौ नांहि। नव निकुन्ज नित माधुरी, क्यो परसै मन माहिं।।2।। वृन्दावन सत करन कौं, कीन्हों मन उत्साह। नवल राधिका कृपा बिनु , कैसे होत निवाह।।3।। यह आशा धरि चित्त में, कहत यथा मति मोर । वृन्दावन सुख रंग कौ, काहु न पायौ ओर।।4।। दुर्लभ दुर्घट सबन ते, वृन्दावन निज भौन। नवल राधिका कृपा बिनु कहिधौं पावै कौन।।5।। सबै अंग गुन हीन हीन हौं, ताको यत्न न कोई। एक कुशोरी कृपा ते, जो कछु होइ सो होइ।।6।। सोऊ कृपा अति सुगम नहिं, ताकौ कौन उपाव चरण शरण हरिवंश की, सहजहि बन्यौ बनाव ।।7।। हरिवंश चरण उर धरनि धरि,मन वच के विश्वास कुँवर कृपा ह्वै है तबहि, अरु वृन्दावन बास।।8।। प्रिया चरण बल जानि कै, बाढ्यौ हिये हुलास। तेई उर में आनि है , वृंदा विपिन प्रकाश।।9।। कुँवरि किशोरीलाडली,करुणानिध सुकुमारि । वरनो वृंदा बिपिन कौं, तिनके चरन सँभारि।।10।। हेममई अवनी सहज,रतन खचित बहु  रंग।।11।। वृन्दावन झलकन झमक,फुले नै

कहा करुँ बैकुंठ जाय ।

।।श्रीराधे।। कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं नंद, जहाँ नहीं यशोदा, जहाँ न गोपी ग्वालन गायें... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... जहाँ नहीं जल जमुना को निर्मल, और नहीं कदम्ब की छाय.... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... परमानन्द प्रभु चतुर ग्वालिनी, ब्रजरज तज मेरी जाएँ बलाएँ... कहाँ करूँ वैकुण्ठ जाए.... ये ब्रज की महिमा है कि सभी तीर्थ स्थल भी ब्रज में निवास करने को उत्सुक हुए थे एवं उन्होने श्री कृष्ण से ब्रज में निवास करने की इच्छा जताई। ब्रज की महिमा का वर्णन करना बहुत कठिन है, क्योंकि इसकी महिमा गाते-गाते ऋषि-मुनि भी तृप्त नहीं होते। भगवान श्री कृष्ण द्वारा वन गोचारण से ब्रज-रज का कण-कण कृष्णरूप हो गया है तभी तो समस्त भक्त जन यहाँ आते हैं और इस पावन रज को शिरोधार्य कर स्वयं को कृतार्थ करते हैं। रसखान ने ब्रज रज की महिमा बताते हुए कहा है :- "एक ब्रज रेणुका पै चिन्तामनि वार डारूँ" वास्तव में महिमामयी ब्रजमण्डल की कथा अकथनीय है क्योंकि यहाँ श्री ब्रह्मा जी, शिवजी, ऋषि-मुनि, देवता आदि तपस्या करते हैं। श्रीमद्भागवत के अनुसार श्री ब्रह्मा जी कहते हैं:- "भगवान मुझे इस धरात